लोहरदगा में गणेश पूजा उत्सव को लेकर हिंदू-मुस्लिम के बीच विवाद, इलाके में पुलिस बल की तैनाती

कथित तौर पर दोनों पक्षों के बीच जमकर मारपीट भी हुई है। मामले की सूचना मिलते ही पुलिस सक्रिय हो गई है। पुलिस दोनों पक्षों के बीच विवाद सुलझाने का प्रयास कर रही है।

Central Desk

Dispute Between Hindu-Muslim for Ganesh Puja : लोहरदगा (Lohardaga) जिले के शहरी क्षेत्र के वाल्मीकि नगर (Valmiki Nagar) में गणेश पूजा उत्सव (Ganesh Puja) को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया।

जिसके बाद कथित तौर पर दोनों पक्षों के बीच जमकर मारपीट भी हुई है। मामले की सूचना मिलते ही पुलिस सक्रिय हो गई है। पुलिस दोनों पक्षों के बीच विवाद सुलझाने का प्रयास कर रही है।

फिलहाल स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है जिस कारण वाल्मीकि नगर में पुलिस बल की तैनाती की गई है।

मामले को लेकर SDPO श्रद्धा केरकेट्टा का कहना है कि मामूली बात को लेकर विवाद हुआ था। दोनों पक्षों को समझाया जा रहा है। फिलहाल स्थिति सामान्य है।

पूजा स्थल बदलने को लेकर हुआ विवाद

बताया जाता है कि लोहरदगा शहरी क्षेत्र के वाल्मीकि नगर में गणेश पूजा स्थल को लेकर आयोजन समिति और हिंदू संगठन के लोगों की बैठक चल रही थी। तभी मुस्लिम समुदाय के कुछ लोग वहां पहुंच गए और पूजा स्थल को बदलने की बात कहने लगे।

इसके बाद स्थल बदलने को लेकर सहमति भी बन गई थी, परंतु तभी अचानक से बात बढ़ गई और हो-हल्ला होने लगा। जिसके बाद देखते ही देखते लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई और मारपीट पर उतारु हो गए।

अंदर गली में पूजा स्थल बनाने की हो रही थी बात

मुस्लिम समुदाय (Muslim Community) के लोगों का कहना था कि पूजा स्थल को अंदर गली में किया जाए। इसी बात को लेकर विवाद था।

अचानक से स्थिति गंभीर हो गई और कथित तौर पर कुछ लोगों को घेर कर मारपीट भी की गई। जिसके बाद सूचना सदर थाना पुलिस को मिली। सदर थाना पुलिस की टीम ने मौके पर पहुंच कर मामले को संभाला।

मामले में सदर थाना में हिंदू पक्ष द्वारा प्राथमिकी दर्ज करने को लेकर आवेदन देने की प्रक्रिया की जा रही थी। विवाद की स्थिति उत्पन्न होने के बाद लोहरदगा सदर थाना में काफी संख्या में लोग पहुंच गए थे।

x