मतदान के लिए मतदाताओं को जागरूक करते रहना NSS वालंटियर की जिम्मेदारी, CEO के. रवि कुमार ने…

Central Desk

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) में मतदान प्रतिशत बेहतर करने में युवाओं की बड़ी भूमिका रही है। युवाओं से मतदाता जागरुकता में सहयोग मिला है।

राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) के वालेंटियर मतदाता जागरुकता कार्यक्रम के तहत मतदान दिवस तक सक्रियता से जागरुकता का कार्य करते रहे।

मतदान (Vote) के दिन हर घर से मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक कर बूथ तक लाना एनएसएस वालेंटियर सहित निर्वाचन कार्य से जुड़े लोगों एवं जागरूक नागरिकों की बड़ी जिम्मेदारी है।

यह बातें मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने कही। वे मंगलवार को रांची विश्वविद्यालय, रांची के आर्यभट्ट ऑडिटोरियम में मतदाता जागरुकता समापन समारोह तथा सम्मान समारोह सह पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में NSS Volunteer एवं अन्य को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि मतदाता जागरुकता के लिए मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए निबंधन, नैतिक मतदान एवं मतदान के दिन मतदान केंद्र तक मतदाताओं को भेजने के लिए कार्य करने की आवश्यकता है। साथ ही कहा कि मतदान करना अपना अधिकार है। मतदान अवश्य करें और दूसरों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें।

रांची विश्वविद्यालय रांची के कुलपति Dr. Ajit Kumar Sinha ने कहा कि मतदान करना अधिकार के साथ हमारा कर्तव्य है।

उन्होंने NSS के वालेंटियर्स में उत्साह भरते हुए कहा कि आपकी मेहनत का फल मतदान के दिन दिखेगा। उन्होंने इसका उदाहरण एडमिट कार्ड वितरण एवं परीक्षा से देते हुए कहा कि मतदान के दिन मतदाताओं को सहयोग कर अधिक से अधिक मतदान करवाना बेहतर अंक प्राप्त करने जैसा है।

साथ ही कहा कि आप सभी फ्यूचर ऑफ नेशन हैं। अपने कर्तव्यों को समझें और उसका निर्वहन करते हुए मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करें।

सहायक मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी देवदास दत्ता ने कहा कि युवा शक्ति से मतदाताओं में जागरुकता आयी है। युवा मतदान के दिन सभी मतदाताओं को उनके घर से निकालने का प्रयास करें। मतदान केंद्र पर मतदाताओं के लिए सभी न्यूनतम सुविधाएं उपलब्ध कराई गईं हैं।

उन्होंने कहा कि एनएसएस वालेंटियर के प्रयास से मतदान में सभी मतदाताओं की सहभागिता बढ़ेगी।

NSS के कार्यक्रम समन्वयक डॉ. ब्रजेश कुमार ने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए NSS वालेंटियरों द्वारा मतदाता जागरुकता अभियान चलाया गया। कैंपस के साथ Public Connect कर मतदाताओं को जागरूक किया। विभिन्न तरह की प्रतियोगिताओं के माध्यम से भी मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य किया गया है।

साथ ही मतदान दिवस तक जागरुकता कार्य करने की अपील की। NSS के वालेंटियर रैली, पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता, कविता प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता, मोबाइल रिंग्स प्रतियोगिता, क्विज सहित विभिन्न प्रतियोगिता एवं गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया गया। विभिन्न प्रतियोगिता में अव्वल आने वाले वालेंटियर को पुरस्कृत भी किया गया।