झारखंड

झारखंड में फिर से एक्टिव हुआ मॉनसून, 30 जून तक बारिश की संभावना

पूरे झारखंड में 30 जून तक मॉनसून के बादल छाने और बारिश होने की संभावना जतायी गयी है। बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाववाले क्षेत्र से मॉनसून को ताकत मिल रही है।

Monsoon Becomes Active Again in Jharkhand: पूरे झारखंड में 30 जून तक मॉनसून के बादल छाने और बारिश होने की संभावना जतायी गयी है। बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाववाले क्षेत्र से मॉनसून को ताकत मिल रही है।

एक Cyclonic Circulation मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल होते हुए झारखंड और बिहार की तरफ बढ़ रहा है। पिछले कुछ हफ्तों से कमजोर पड़े मॉनसून ने अब फिर से सक्रियता दिखानी शुरू कर दी है।

गर्मी से राहत मिलने की संभावना

रांची स्थित मौसम विज्ञान केंद्र (Meteorological Center) के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने शुक्रवार को बताया कि बंगाल की खाड़ी में हलचल और Cyclonic Circulation के तेजी से बढ़ने के कारण अगले एक-दो दिनों में झारखंड में मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय हो जायेगा। इस दौरान होनेवाली बारिश से अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है।

वज्रपात की आशंका, लोगों से सावधानी बरतने की अपील

मौसम विभाग (Weather Department) ने राज्य के कई जिलों में वज्रपात की आशंका जतायी है, जिससे जानमाल की हानि हो सकती है।

वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने लोगों से अपील की है कि बारिश और बादल गरजने के समय खेतों में, पेड़ और बिजली के खंभों के नीचे न रहें। वज्रपात और बारिश के चलते मौसम विभाग ने पूरे राज्य में एक जुलाई तक ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker