कल होने वाली काउंटिंग को ले पुलिस पूरी तरह अलर्ट मोड में, पंडरा मतगणना स्थल में…

Central Desk

Police in Full Alert mode for Counting: राजधानी में मंगलवार को होने वाले मतगणना को लेकर रांची पुलिस पूरी तरह से Alert Mode पर है। रांची के पंडरा स्थित मतगणना स्थल पर चार लेयर की सुरक्षा व्यवस्था तैयार की गई है।

साथ ही पूरे शहर में राजनीतिक पार्टियों के कार्यालयों सहित प्रमुख चौक-चौराहों पर सुरक्षा के लिए पुलिस बल तैनात किए गए हैं। पूरे पंडरा बाजार (Pandara Bazaar) परिसर में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात हैं।

सुरक्षा के लिए रांची जिले के अलावा CRPF जवानों को भी लगाया गया है। इसके लिए अतिरिक्त एक हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।

इसके साथ तीन IPS स्तर के अधिकारी, दो डीएसपी और छह इंस्पेक्टर स्तर के अधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। दो घेरे की सुरक्षा का जिम्मा जिला बल और एक घेरा जैप के जिम्मे रहेगा।

चौथे घेरे मतगणना स्थल की सुरक्षा की जिम्मेदारी CRPF के जवानों की होगी। इसके अलावा मतगणना केंद्र के आसपास और शहर की सुरक्षा व्यवस्था भी पुख्ता की गयी है।

इस संबंध में रांची SSP चंदन कुमार सिन्हा ने बताया कि हर तरफ चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। पूरे मतगणना प्रक्रिया के दौरान पुलिसकर्मी अलर्ट रहेंगे। गहन जांच के बाद ही कोई भी मतगणना स्थल तक जा पाएगा।

मतगणना स्थल पर अधिकारियों और प्रत्याशियों के मतगणना एजेंट के लिए जो प्रवेश द्वार बनाए गए हैं, वहां मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारी तैनात रहेंगे। प्रवेश द्वार पर Metal Detector भी लगा है।

इसके लिए पुलिसकर्मियों को विशेष तौर पर हिदायत दी गयी है कि भीड़ जुटने की स्थिति में उन्हें दूर रखा जाएगा। पंडरा बाजार समिति के मुख्य द्वार से केवल प्रत्याशियों और उनके Agents को प्रवेश करने दिया जाएगा।

रांची के पंडरा बाजार समिति प्रांगण में लोकसभा चुनाव की मतगणना के मद्देनजर पंडरा इलाके की रूट में बदलाव किया गया है। चूंकि, मतगणना के दौरान बड़ी संख्या में लोग पंडरा स्थित Strong Room पर पहुंचते हैं।प्रशासनिक अधिकारी भी बड़ी संख्या में पहुंचते हैं।

इसे देखते हुए ट्रैफिक SP ने Traffic Route में बदलाव किया है। इसके अनुसार शहर में सुबह छह बजे से रात नौ बजे तक पंडरा इलाके में भारी वाहनों की नो एंट्री होगी। एक ओर तिलता मोड़ तो दूसरी ओर पिस्का मोड़ पर भारी वाहनों (मालवाक ट्रक व अन्य) के रूट डायवर्ट किए जाएंगे।