PM कुसुम योजना के तहत रांची DC ने 2131 आवेदनों को दी स्वीकृति

उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने शनिवार को कार्यालय कक्ष में PM कुसुम योजना के तहत सोलर पम्पसेट (Solar Pumpset) वितरण और अधिष्ठापन के लिए लाभुकों के चयन के लिए चयन समिति की बैठक की।

Central Desk

PM Kusum Yojana.: उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने शनिवार को कार्यालय कक्ष में PM कुसुम योजना के तहत सोलर पम्पसेट (Solar Pumpset) वितरण और अधिष्ठापन के लिए लाभुकों के चयन के लिए चयन समिति की बैठक की।

नवीन और नवीकरणीय उर्जा मंत्रालय, नई दिल्ली और झारखंड अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी के जरिये PM कुसुम योजना के तहत जिले में Solar Water Pump Set के लिए 2131 (ऑनलाइन आए आवेदन) की स्वीकृति उपायुक्त की ओर से दी गई।

सोलर पम्प सेट के वितरण के लिए वैसे ही लाभुकों का चयन किया जाना है, जिनके खेत में ग्रिड कनेक्टीविटी की सुविधा नहीं हो। कृषकों के चयन में लघु एवं सीमांत किसानों जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। माइक्रो एवं ड्रिप इरिगेशन (सिंचाई) से जुड़े किसानों एवं महिला किसानों को प्राथमिकता दी जाती है।

इस योजना के तहत भी पूर्व की तरह ही लाभुक अंशदान की राशि दो एचपी के लिए पांच हजार, तीन एचबी के लिए सात हजार और पांच HB के लिए दस हजार रुपये निर्धारित है।

शेष राशि अनुदान स्वरूप राज्य सरकार द्वारा योजना राशि का 72 प्रतिशत एवं केन्द्र सरकार के जरिये बेंचमार्क राशि का 30 प्रतिशत जो कि योजना राशि का 25 प्रतिशत है, का वहन किया जाना है।

ये है प्रखंड वार आंकड़ा

-अनग़डा का 235 आवेदन स्वीकृत।

-बेड़ो-412 आवेदन स्वीकृत।

– बुंडू का 25 आवेदन स्वीकृत।

-बुढ़मू का 288 आवेदन स्वीकृत।

-चान्हो का 88 आवेदन स्वीकृत।

-इटकी-38-आवेदन स्वीकृत।

खलारी का 95 आवेदन स्वीकृत।

कांके का 82 आवेदन स्वीकृत।

-लापुंग का 86 आवेदन स्वीकृत।

-मांडर-179-आवेदन स्वीकृत।

– नगड़ीका 34आवेदन स्वीकृत।

-नामकुम का 85 आवेदन स्वीकृत।

-ओरमांझी का 64 आवेदन स्वीकृत।

-राहे का 28आवेदन स्वीकृत।

-रातु का 239 आवेदन स्वीकृत।

– सिल्ली का105 आवेदन स्वीकृत।

-सोनाहातू का 42आवेदन स्वीकृत।

-तमाड़ का छह आवेदन स्वीकृत।