झारखंड में 10वीं-12वीं में 75 प्रतिशत से कम अटेंडेंस वाले स्टूडेंट्स की बन रही रिपोर्ट

Central Desk

Ranchi Students of 10 th and 12th: प्रावधानों के मुताबिक 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले Students की अपने स्कूल में 75 प्रतिशत उपस्थिति जरूरी है।

अब झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद (Jharkhand Education Project Council) की नजर उन स्टूडेंट्स पर है जो 10वीं-12वीं की परीक्षा में हाल के दिनों में जारी रिजल्ट में अनुत्तीर्ण हैं और जिनकी अपने क्लास में उपस्थिति 75 प्रतिशत से भी कम रही है। इसकी रिपोर्ट तैयार करायी जाएगी।

इस संबंध में राज्य शिक्षा परियोजना निदेशक आदित्य रंजन ने सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों और अन्य को पत्र भी भेजा है।

इसके जरिए निदेशक आदित्य रंजन ने कहा है कि स्कूलों में 75 प्रतिशत उपस्थिति और लगातार 30 दिनों तक अनुपस्थित रहने वाले Students का नामांकन रद्द करने संबंधी दिशा-निर्देश पहले से निर्गत है। इसके आलोक में सीएम आदर्श स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2023-24 में 10वीं और 12वीं क्लास के वैसे स्टूडेंट्स जो अनुत्तीर्ण हो गये, उनकी स्कूलों में क्या उपस्थिति रही, उससे संबंधित जांच रिपोर्ट तैयार की जाए।

निदेशक ने कहा है कि इसके पिछले सत्र की भी उपस्थिति संबंधी रिपोर्ट तैयार हो। साथ ही ऐसे सभी स्कूल जिनमें 10 प्रतिशत से अधिक स्टूडेंट्स अनुत्तीर्ण हुए हैं, उनकी रिपोर्ट भी तैयार कर जल्द से जल्द परियोजना कार्यालय को भेजा जाए।

इस रिपोर्ट को तैयार करते समय जिला, स्कूल का नाम, कक्षा, संकाय, बोर्ड परीक्षा में शामिल Students की संख्या, उत्तीर्ण और अनुत्तीर्ण स्टूडेंट्स की संख्या और अन्य जानकारियां (क्लास, रोल नंबर, उपस्थिति व अन्य) दर्ज होनी चाहिए।