धनबाद में सड़क सुरक्षा समिति गंभीरता से काम करने के निर्देश

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी माधवी मिश्रा की अध्यक्षता में साेमवार काे जिला सड़क सुरक्षा समिति (Road Safety Committee) की बैठक आयोजित की गई।

Central Desk

Road Safety Committee in Dhanbad Instructed to Work Seriously: उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी माधवी मिश्रा की अध्यक्षता में साेमवार काे जिला सड़क सुरक्षा समिति (Road Safety Committee) की बैठक आयोजित की गई।

उपायुक्त ने कहा कि सड़क पर होने वाली दुर्घटनाएं, ट्रैफिक जाम, रॉन्ग साइड पर चलने वाले वाहन, शहरी क्षेत्रों और राष्ट्रीय राजमार्ग पर सड़क अवरुद्ध करने वाले आवारा व पालतु पशुओं तथा यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए सड़क सुरक्षा समिति गंभीरता से काम करें।

उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए नगर निगम, परिवहन कार्यालय, यातायात पुलिस, RCD, NH, NHAI सहित अन्य विभाग समन्वय बनाकर व्यवस्था को ठीक करने के लिए कारगर कदम उठाए।

साथ ही सभी मोड़ और चौराहों पर ऑटो, ई रिक्शा व अन्य वाहनों के पार्किंग पर प्रतिबंध लगाने तथा सड़क पर अवैध कट को बंद करने का भी उपायुक्त ने निर्देश दिया।

उपायुक्त ने कहा कि सड़कों पर घूमने वाले आवारा पशु, रॉन्ग साइड पर चलने वाले वाहन, अवैध कट से निकलने वाले वाहनों के कारण गंभीर सड़क दुर्घटनाएं हुई है। कई दुर्घटना में परिवार खत्म हो जाते हैं। यह बहुत दर्दनाक और संवेदनशील है। इसके प्रति गंभीरता बरतते हुए सभी विभाग कम करें।

बैठक में गोविंदपुर और निरसा में सर्विस लेन से अतिक्रमण हटाने, कोर्ट मोड़ तथा Saraidhela Steel Gate में सड़क जाम को दूर करने, जोड़ापीपल मोड़ के पास रंबल स्ट्रिप लगाने, गोविंदपुर मोहन पेट्रोल पंप के पास डिवाइडर में क्रॉसिंग के दोनों ओर रंबल स्ट्रिप लगाने, झरिया से डिगवाडीह रोड में बने स्पीड ब्रेकर्स पर पेंट करने सहित अन्य विषयों पर चर्चा की गई।

बैठक में जिला परिवहन पदाधिकारी दिवाकर सी द्विवेदी ने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए लगातार समिति द्वारा काम किया जा रहा है। जिसके तहत 18 ब्लैक स्पॉट में नियमित सुधार किया गया है। सुधार के बाद 13 स्थान Black Spot के दायरे से बाहर हो गए हैं।

छात्रों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए विद्यालयों में नियमित रूप से जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके अलावा जिला परिवहन कार्यालय, मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर तथा DSP ट्रैफिक द्वारा लगातार वाहनों की जांच की जा रही है। जिसके अंतर्गत जून 2024 में 1947 वाहनों की जांच की गई। इसमें से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले 1448 वाहनों से 44 लाख रुपए से अधिक राशि दंड के रुप में वसूली गई।