सावन की पहली सोमवारी को लेकर SSP और DSP ने पहाड़ी मंदिर का किया निरीक्षण

Central Desk

SSP and DSP inspected the hill temple on the first Monday of Sawan.: सावन की पहले सोमवार को लेकर Ranchi Police ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं।

नगर के ऐतिहासिक पहाड़ी मंदिर सहित सभी शिवायलयों में उमड़ने वाली भीड़ के मद्देनजर रविवार की रात से ही बड़ी संख्या में पुलिस बलों की तैनाती कर दी जाएगी। पहले सोमवार को राजधानी में 500 अतिरिक्त जवान लगाए गए हैं।

रविवार को SSP चंदन सिन्हा और DSP प्रकाश सोए ने सावन के प्रथम सोमवार से पहले पहाड़ी मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया। इस दौरान कई दिशा निर्देश भी दिये। SSP ने बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर पूरे राजधानी में अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की गई हैं।

DSP स्तर के अधिकारी सोमवार सुबह से ही सुरक्षा व्यवस्था की Monitoring करेंगे। वहीं इलाके के थानेदारों और बाइक पेट्रोलिंग दस्ता को नियमित रूप से पेट्रोलिंग करने का निर्देश दिया गया है। शहर में लगे CCTV कैमरों के जरिए Control Room से भीड़ पर नजर रखी जाएगी। इसके लिए अलग से पुलिस बल की तैनाती की गई है।

SSP ने बताया कि सावन की पहले सोमवार में बड़ी संख्या में लोग रांची के विभिन्न शिवालय पहुंचते हैं। सबसे ज्यादा भीड़ रांची के पहाड़ी मंदिर में होने की उम्मीद है। ऐसे में पहाड़ी मंदिर को सुरक्षा और Traffic Plan पर विशेष फोकस किया गया है।

अफसरों और पुलिसकर्मियों को यह स्पष्ट निर्देश जारी किया गया है कि वह मंदिर परिसर में बहुत ज्यादा भीड़ ना होने दें। बहुत ज्यादा भीड़ होने पर भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जिसे संभालना काफी चुनौतीभरा होगा।

उन्हाेंने बताया कि पहली सोमवारी को देखते हुए सभी शिवालयों और मंदिरों में अत्याधिक भीड़ होगी, ऐसे में चोर – उच्चके पॉकेटमारी के साथ साथ चेन और मोबाइल की स्नैचिंग कर लेते हैं। इन उच्चकों से निपटने के लिए रांची पुलिस के जवान सादे लिबास में मंदिरों और शिवालयों में मुस्तैद रहेंगे।

प्रमुख मंदिरों में सादे लिबास में महिला और पुरुष पुलिसकर्मियों को तैनात किया जा रहा है, जो उच्चकों पर कड़ी नजर रखेंगे। रांची जिला प्रशासन ने सभी शिवभक्तों खासकर महिलाओं से अपील की कि जलअर्पण करने जाने के दौरान अपने गहने ना पहने और मोबाइल इत्यादि जैसी वस्तुएं घर पर ही रख कर मंदिर आयें।

सड़कों का ट्रैफिक रूट बदलेगा

पहाड़ी मंदिर के आसपास वाली सड़कों का ट्रैफिक रूट बदला होगा। रविवार की रात 12 बजे के बाद से ही हरमू रोड और रातू रोड से बड़े वाहनों का Route Divert कर दिया जाएगा।

हरमू रोड का एक छोर, जबकि रातू रोड में मीनाक्षी सिनेमा गली से लेकर रातू रोड तक एक ओर की सड़क बंद रहेगी। यह स्थिति सोमवार को भीड़ समाप्ति तक रहेगी। ट्रैफिक पुलिस ने इसकी व्यापक तैयारी की है, करीब 20 अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।

पहाड़ी मंदिर में पूजा को लेकर विशेष व्यस्था

रांची के पहाड़ी मंदिर में श्रद्धालुओं की सबसे अधिक भीड़ उमड़ती है इसे लेकर, मंदिर समिति के द्वारा भी सुरक्षा सहित निगरानी के लिए विशेष व्यवस्था की गई है।

झारखंड राज्य धार्मिक न्यास बोर्ड के सदस्य राकेश सिन्हा ने बताया कि पहाड़ी मंदिर की निगरानी के लिए पूरे मंदिर परिसर को सीसीटीवी कैमरा से लैस कर दिया गया है। हर सोमवार को पहाड़ी मंदिर में अर्घा सिस्टम से ही जल देने की व्यवस्था की गई है।