नवनियुक्त अभ्यर्थी बनेंगे राज्य के सर्वांगीण विकास में महत्वपूर्ण कड़ी, CM हेमंत ने…

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने कहा कि आज फिर सकारात्मक ऊर्जा एवं उत्साह के साथ राज्य के विकास को गति देने के उद्देश्य से विभिन्न विभागों में चयनित 183 नवनियुक्त अभ्यर्थियों को राज्य सरकार नियुक्ति पत्र दे रही है।

Digital Desk

CM Hemant Soren said : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने कहा कि आज फिर सकारात्मक ऊर्जा एवं उत्साह के साथ राज्य के विकास को गति देने के उद्देश्य से विभिन्न विभागों में चयनित 183 नवनियुक्त अभ्यर्थियों को राज्य सरकार नियुक्ति पत्र दे रही है।

उन्होंने कहा कि कुछ नियुक्तियां झारखंड लोक सेवा आयोग एवं कुछ नियुक्तियां झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (Jharkhand Staff Selection Commission) के द्वारा की गई हैं।

सोरेन ने कहा कि राज्य सरकार ने विभिन्न पदों पर पहले भी नियुक्ति पत्र प्रदान किया है और जो छूटे हुए अभ्यर्थी थे उन्हें आज नियुक्ति पत्र दिया जा रहा है। उन्होंने विश्वास जताया कि नवनियुक्त अभ्यर्थी राज्य के सर्वांगीण विकास में एक महत्वपूर्ण कड़ी बनेंगे। साथ ही राज्य को देश के अग्रणी राज्यों के समकक्ष पहुंचाने का प्रयास आप सभी प्रतिबद्ध होकर करेंगे।

मुख्यमंत्री मंगलवार काे झारखंड मंत्रालय स्थित सभागार में राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में चयनित असिस्टेंट टाउन प्लानर, जूनियर इंजीनियर (Mechanical) मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर, माइनिंग इंस्पेक्टर, जूनियर इंजीनियर (Electrical), स्ट्रीट लाइट इंस्पेक्टर, पाइपलाइन इंस्पेक्टर पद के 183 अभ्यर्थियों का नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बाेल रहे थे।

कार्यक्षमता का बेहतर उदाहरण पेश करें नवनियुक्त अभ्यर्थी

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज टाउन प्लानर की नियुक्ति हुई है। उनका प्रयास होना चाहिए कि शहर का सर्वांगीण विकास कैसे हो। आपकी सूझबूझ और अनुभव के आधार पर राज्य के शहरों को एक नई दिशा मिलेगी। आप ईमानदारी से कम करें तथा बेहतर कार्य कर अपनी क्षमता का प्रदर्शन करें। आप राज्य के विकास में बेहतर कार्य करेंगे तो सरकार आपको सम्मानित करेगी। सिर्फ यूपीएससी से ही चयनित नहीं, बल्कि JPSC और JSSC से चयनित अभ्यर्थियों को भी अच्छे कार्य के लिए सम्मानित करने का कार्य राज्य सरकार करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में खनन की गतिविधि अन्य राज्यों से अलग है। राज्य में Mining Inspector की भूमिका महत्वपूर्ण साबित होगी। राज्य के 24 जिलों में से आधे से अधिक जिलों में खनन की गतिविधियां होती हैं। खनन कार्य अव्यवस्थित नहीं, बल्कि सुव्यवस्थित तरीके से हो यह हम सभी की नैतिक जिम्मेवारी है। खनन कार्य के विषय को गंभीरता से लेने की जरूरत है। निश्चित रूप से हम लोग आने वाले समय में खनन कार्य Systematic ढंग से करें, जिससे यहां के जान-माल को खतरा न हो तथा खनिज संपदाओं का लाभ राज्यवासियों को मिल सके।

हर खेत में पानी पहुंचाना लक्ष्य

मुख्यमंत्री ने जल संसाधन विभाग में चयनित अभ्यर्थियों से कहा कि झारखंड एक पहाड़ी क्षेत्र है। यहां का भौगोलिक बनावट बिल्कुल अलग है। मेरा इस बात पर जोर रहा है कि हर खेत तक पानी पहुंचाई जाए। राज्य सरकार नई तकनीक और नई योजनाओं के साथ आगे बढ़ रही है लेकिन इसकी गति को और बढ़ाना होगा।

तभी हम सभी खेतों में पानी पहुंचा पाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब हर एक खेत में पानी पहुंचाने का लक्ष्य पूरा होगा तभी राज्य से पलायन भी रुकेगा। राज्य सरकार खेती-कृषि के माध्यम से यहां के किसानों को आत्मनिर्भर बनाने को लेकर निरंतर प्रयासरत है।

सुव्यवस्थित तरीके से हो शहरों का विकास

मुख्यमंत्री ने नवनियुक्त जूनियर इंजीनियरों, लाइट इंस्पेक्टर तथा पाइप लाइन इंस्पेक्टरों से कहा कि आए दिन सड़क बनता है और सड़क बनने के क्रम में पानी सप्लाई लाइन की पाइपें फट जाती हैं। सड़कों पर पाइपलाइन फटने से हजारों गैलन पानी बेवजह बर्बाद हो जाता है। आवागमन भी बाधित होता है। विभिन्न अखबारों तथा सोशल साइट्स के माध्यम से सरकार को खरी-खोटी सुननी भी पड़ती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरों में Street lights भी जलती-बुझती रहती हैं। कई स्ट्रीट लाइटों में विशेष आयोजनों पर लरियां बांध दी जाती हैं। शहरों में स्ट्रीट लाइट सहित अन्य प्रकाश व्यवस्थाओं को सुव्यवस्थित करना आपकी जिम्मेदारी है।

इन सभी चीजों पर एक बेहतर प्लान के साथ कार्य करें ताकि आमजनों को परेशानियों से निजात दिलाया जा सके। आशा करते हैं कि आप इन सब चीजों को बेहतर ढंग से देखते हुए बेहतर कार्य करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि चयनित सभी अभ्यर्थियों को बहुत-बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं। आप सभी से उम्मीद करते हैं कि आप राज्य के विकास में अपनी अहम भूमिका निभाएंगे।

इस अवसर पर मंत्री चम्पाई सोरेन, मंत्री रामेश्वर उरांव, मंत्री सत्यानंद भोक्ता, मंत्री हफीजुल हसन, मंत्री दीपक बिरुआ, राज्य के मुख्य सचिव एल. खियांग्ते, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार सहित अन्य वरीय पदाधिकारी एवं नियुक्ति पत्र पाने वाले अभ्यर्थी उपस्थित थे।