बकरीद के मौके पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम, कई जिलों में विशेष सतर्कता के निर्देश

Digital Desk

Tight Security Arrangements on Bakrid: 17 जून यानी सोमवार को बकरीद का त्योहार (Bakrid Festival) पड़ रहा है। सरकार और प्रशासन की ओर से इसे लेकर झारखंड भर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम (Strict Arrangements) किए गए हैं।

राज्य के संवेदनशील जिलों- गिरिडीह, हजारीबाग, पलामू, जमशेदपुर और रांची में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस मुख्यालय के अनुसार, 16 जून से 18 जून तक जिलों में अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती की जाएगी।

सभी जिलों के SP को शांति समिति से जुड़े लोगों के संपर्क में रहने का निर्देश दिया गया है। स्थानीय थाना प्रभारियों को भी थाने के शांति समिति के सदस्यों के संपर्क में रहने को कहा गया है।

कई दिनों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात

राज्य पुलिस मुख्यालय ने सभी एसपी को अपने जिले में संवेदनशील स्थानों की पहचान कर चिन्हित संवेदनशील स्थानों पर उसी अनुपात में बलों की तैनाती करने का निर्देश दिया गया है। राजधानी रांची, जमशेदपुर, गिरिडीह और हजारीबाग में पहले से ही अतिरिक्त बलों की तैनाती की गई है।

राज्य पुलिस मुख्यालय ने जिला SP को ऐसे लोगों की पहचान करने का निर्देश दिया है, जो पहले धार्मिक सौहार्द बिगाड़ने में शामिल रहे हैं और उनके खिलाफ पूर्व में मामले भी दर्ज हैं। जरूरत पड़ने पर निरोधात्मक कार्रवाई करने का भी निर्देश पुलिस मुख्यालय ने दिया है।

रांची रेंज में भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

बकरीद को लेकर Ranchi Range के सभी जिलों को विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है।

रांची रेंज के DIG अनूप बिरथरे ने बताया कि रांची रेंज के सभी जिलों रांची, सिमडेगा, खूंटी, गुमला और लोहरदगा में 16 जून से ही अतिरिक्त बलों की तैनाती कर दी गई है। बकरीद के दूसरे दिन यानी 18 जून तक रहेगी। रांची के सभी संवेदनशील स्थानों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है।

संवेदनशील जगहों पर रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती

रांची के SSP Chandan Kumar Sinha ने बताया कि सभी संवेदनशील जगहों पर रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती की गई है, इसके अलावा झारखंड पुलिस के रैप, जैप, आईआरबी के जवानों को भी राजधानी में तैनात किया गया है।

SSP के मुताबिक क्विक रिस्पांस टीम को भी अलर्ट पर रखा गया है। अगर कहीं से भी आपातकालीन व्यवस्था करनी होगी तो वहां दस्ता तुरंत मूव करेगा।

70 जगह पर लगाए गए हैं CCTV कैमरे

इस बार पूरी राजधानी पर नजर रखने के लिए 70 जगहों पर CCTV कैमरे लगाए गए हैं। इनकी निगरानी के लिए 50 से ज्यादा जवानों को तैनात किया गया है।

रांची SSP की ओर से आदेश जारी किया गया है कि अगर कोई शांति और सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश करता है तो उसे गिरफ्तार कर जेल भेजा जाए। सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने इलाकों में भ्रमणशील रहने का आदेश दिया गया है।