गढवा में वज्रपात से दो महिला की मौत, तीन जख्मी

गढवा जिले के मेराल प्रखंड के संगबरिया पंचायत (Sangbaria Panchayat) अंतर्गत लामी गांव में शनिवार को बारिश के साथ हुए वज्रपात की घटना में दो महिला तथा चार बकरियों की मौत हो गई जबकि तीन महिलाएं घायल हो गईं।

Central Desk

Two Women died Due to Lightning in Garhwa: गढवा जिले के मेराल प्रखंड के संगबरिया पंचायत (Sangbaria Panchayat) अंतर्गत लामी गांव में शनिवार को बारिश के साथ हुए वज्रपात की घटना में दो महिला तथा चार बकरियों की मौत हो गई जबकि तीन महिलाएं घायल हो गईं।

घटना की जानकारी मिलते ही समाजसेवी व शिक्षक नेता रघुराई राम, BDS रमेश बैठा ने मौके पर पहुंचकर परिजनों को ढांढस बंधाया तथा घायलों को अस्पताल भिजवाने का प्रबंध किया।

लोगों ने बताया कि गांव के दामर में गीता देवी बकरी चरा रही थी तथा पास में चार अन्य महिलाएं पहुंचकर आपस में बातचीत कर रही थी। इसी दौरान बारिश होने लगी। सभी महिलाएं एक ही जगह छाता लगाकर बैठ गई।

इस दौरान चारों बकरियां भी उन्हें लोगों के पास आकर बैठ गई। थोड़ी ही देर में गरज के साथ वज्रपात हुआ, जिससे गीता देवी (48), तेतरी देवी (50) तथा चार बकरियों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि महेश्वरी देवी (42), प्रमिला देवी (35) तथा शारदा देवी (38) गंभीर रूप से घायल हो गईं। घायलों का इलाज निजी अस्पताल में किया जा रहा है।

घटना की सूचना मिलने पर सीओ जसवंत नायक ने घटनास्थल पर पहुंचकर मृतक के परिजनों को ढांढस बंधाते हुए सांत्वना दिया तथा घायलों से मिलकर समुचित इलाज की व्यवस्था की जानकारी ली।

CO ने बताया कि वज्रपात (Thunderclap) की घटना में मृतक के परिजनों को प्रति व्यक्ति सरकारी प्रावधान के अनुसार 4-4 लाख की मुआवजा राशि तथा घायलों के इलाज का खर्च दिया जाएगा।

BDO जागो महतो ने वज्रपात की घटना पर दुख जताते हुए संवेदना व्यक्त की तथा सरकारी प्रावधान के अनुसार हर संभव मदद का भरोसा दिया। थाना प्रभारी विष्णु कांत ने घटनास्थल पर पहुंचकर पंचनामा के बाद शव को अंत्यपरीक्षण के लिए गढ़वा सदर अस्पताल भेज दिया है।