मतदान केंद्र जाकर अपना नाम वोटर लिस्ट में जरूर चेक कर लें मतदाता, CEO ने…

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार (K. Ravi Kumar) ने कहा कि राज्य में 25 जुलाई को मतदाता सूची (Voter's List) के प्रारूप प्रकाशन के अवसर पर सभी मतदान केंद्रों पर BLO के द्वारा इस मतदाता सूची के प्रारूप को प्रदर्शित किया जाएगा।

Digital Desk

Chief Electoral Officer K. Ravi Kumar said : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार (K. Ravi Kumar) ने कहा कि राज्य में 25 जुलाई को मतदाता सूची (Voter’s List) के प्रारूप प्रकाशन के अवसर पर सभी मतदान केंद्रों पर BLO के द्वारा इस मतदाता सूची के प्रारूप को प्रदर्शित किया जाएगा।

उन्होंने सभी मतदाताओं से अपील की कि वे 25 जुलाई को सुबह अपने मतदान केंद्र जाकर अपना नाम इस ड्राफ्ट वोटर लिस्ट में जरूर चेक कर लें। यदि कोई विसंगति हो तो तत्काल अपने बीएलओ को बताएं।

के. रवि कुमार राज्य में चल रहे मतदाता सूची के द्वितीय विशिष्ट संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 25 जुलाई को होने वाले मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन के संदर्भ में निर्वाचन सदन में मंगलवार काे आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि लोग चाहें तो घर बैठे ही निर्वाचन आयोग के ऑनलाइन माध्यमों जैसे वोटर हेल्पलाइन ऐप या Voter Service Portal के माध्यम से भी अपना नाम जांच सकते हैं।

मतदाता मोबाइल से एसएमएस के माध्यम से भी मतदाता सूची में अपना नाम जांच सकते हैं। इसके लिए अपने नंबर से आईसीआई लिखकर फिर एक स्पेस देकर अपना मतदाता पहचान पत्र (एपिक) नंबर लिखकर 1950 पर मैसेज करने से मतदाता पंजीकरण से जुडी जानकारी मेसेज से ही उपलब्ध हो जाएगी।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि यदि हम अभी से मतदाता सूची में अपने नाम की जांच कर लेंगे तो फिर चुनाव के समय कोई असहज स्थिति नहीं आती है अन्यथा चुनाव के समय कहीं कहीं ऐसी शिकायतें भी मिलती हैं कि उनका मतदाता पहचान पत्र है लेकिन मतदाता सूची में नाम नहीं है। आगामी चुनाव के दौरान ऐसी अप्रत्याशित स्थितियों से बचने के लिए ही यह नाम जांचों अभियान चलाया जा रहा है।

उन्होंने राज्य के आम मतदाताओं, राजनीतिक दलों, सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स आदि सभी वर्गों से अपील की कि वे इस अभियान में अपनी सहभागिता निभाते हुए आम लोगों को मतदाता सूची में अपना नाम जांचने के लिए प्रेरित करें।

कुमार ने कहा कि आम मतदाताओं के बीच नाम जांचने को लेकर जागरुकता फैलाने के लिए 25 जुलाई को दोपहर 12 बजे से 1 बजे के बीच #NaamJancho सोशल मीडिया अभियान चलाया जा रहा है।

उन्होंने सभी से अपील की कि 25 जुलाई को 12 से एक बजे के बीच चलाए जा रहे इस सोशल मीडिया कैंपेन का हिस्सा जरूर बनें। इस दिन अपने नाम की मतदाता सूची में जांच करें। साथ ही अपने आस पड़ोस, दोस्तों, रिश्तेदारों एवं परिवारजनों का भी नाम जांच कर लें।

इस दौरान ओएसडी गीता चौबे, अवर सचिव देवदास दत्ता तथा उप निर्वाचन पदाधिकारी मुख्यालय संजय कुमार सहित सभी संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे।