झारखंड : पेंशनभोगियों को जीवन प्रमाणपत्र देने में अब करना होगा केवल एक क्लिक, मोबाइल से दे सकेंगे प्रमाण

Newswrap

रांची: केंद्र सरकार (Central Government) ने अपने पेंशनभोगियों (Pensioners) के लिए जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) का साक्ष्य देने के लिए नई व्यवस्था शुरू की है।

राष्ट्रव्यापी (Nation wide) इस अभियान को लेकर केंद्र की पेंशन व पेंशनभोगी कल्याण विभाग रांची का दौरा करेगी। टीम 27 नवंबर को भारतीय स्टेट बैंक (SBI), रांची की मुख्य शाखा (Main Branch), कोर्ट कंपाउंड (Court Compound), रांची -834001 में केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए यह अभियान आयोजित किया जाएगा।

सुबह 10 बजे से सभी पेंशनभोगी डिजिटल माध्यम (Digital Media) से अपने जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए केंद्र पर जा सकते हैं। बता जा रहा है कि इस व्यवस्था के माध्यम से पेंशनभोगी एंड्रॉयड मोबाइल (Android Mobile) फोन के जरिये जीवन प्रमाण पत्र अब फेस प्रमाणीकरण (Certification) तकनीक से जमा कर सकेंगे।

बता दें कि पहले, जीवन प्रमाण पत्र भौतिक रूप में जमा करना पड़ता था। इसके लिए पुराने पेंशनभोगियों को घंटों बैंकों (Banks) के बाहर कतार में खड़ा होना पड़ता था।

डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने पर जोर

विभाग डिजिटल मोड के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र को बढ़ावा देने और फेस ऑथेंटिकेशन (Authentication) तकनीक को लोकप्रिय बनाने के लिए एक विशेष राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू कर रहा है।

सभी पंजीकृत (Registered) पेंशनभोगी संघों, पेंशन संवितरण (Disbursement) बैंकों, भारत सरकार के मंत्रालयों और सीजीएचएस (CGHS) वेलनेस सेंटरों को निर्देश दिया गया है कि वे पेंशनभोगियों के ‘ईज ऑफ लिविंग’ (Ease of Living) के लिए विशेष शिविर आयोजित कर जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट/फेस ऑथेंटिकेशन (Life Certificate / Face Authentication) तकनीक को बढ़ावा दें।