झारखंड पंचायत चुनाव 2022 : निर्वाचन कार्यों की जानकारी के लिए बनेगा हेल्प-डेस्क

Central Desk

मेदिनीनगर : त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन, 2022 सफलता को लेकर शुक्रवार को निर्वाची पदाधिकारी और सहायक निर्वाची पदाधिकारियों को चुनाव संबंधित प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही मतपेटी का हैण्डस ऑन कर उसे खोलने, बंद करने एवं सील करने संबंधित जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन पदाधिकारी शशि रंजन ने कहा कि प्रशिक्षण लेना बहुत ही महत्वपूर्ण है। जिला स्तर के बाद मास्टर ट्रेनर प्रखंड स्तर पर भी मतदान कार्य में लगे कर्मियों को प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें, ताकि मतदानकर्मियों को कागजी प्रक्रिया के साथ-साथ मतपेटी से संबंधित व्यवहारिक जानकारी मिल पाएगी।

इससे पारदर्शी तरीके से चुनाव संपन्न कराने में सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि समय का ख्याल रखें। वीडियोग्राफी की व्यवस्था रखें और निर्वाची पदाधिकारी अपने सहायक निर्वाची पदाधिकारी को सहयोग दें, ताकि समय के साथ कार्य संपन्न कराया जा सके।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने निर्वाची पदाधिकारी को नामांकन पत्र दाखिल करने हेतु आने वाले अभ्यर्थियों एवं कर्मियों की सुविधा हेतु हेल्प डेस्क बनाने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि हेल्प डेस्क पर कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करें, जो निर्वाचन कार्य से संबंधित जानकारी लोगों को उपलब्ध कराएं। हेल्प डेस्क के माध्यम से लोगों को सहायता मिलेगी और लोग निर्वाचन से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि निर्वाची पदाधिकारी को किसी तरह की समस्या हो, तो त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव से संबंधित हैंडबुक का अध्ययन करें, समस्या का तत्काल निदान हो जाएगा। जरुरत पर वरीय पदाधिकारी से तत्काल संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि चुनाव कार्य में किसी तरह की शिथिलता नहीं बरतें।

पंचायत राज पदाधिकारी शैलेश कुमार सिंह ने कहा कि नामांकन पत्र लेने के समय सावधानी बरतते हुए प्रपत्रों की सही से जांच करने की बात कही।