कांके और आस-पास के रैयतों-किसानों ने ED से की अपनी जमीन पर अवैध कब्जे की शिकायत, साक्ष्य भी दिये

यहां के CO जयकुमार राम और CI चितरंजन टुडू के मोबाइल की जांच की गयी, जिसमें जमीन की खरीद-बिक्री में कमीशन और रिश्वत की राशि के लेनदेन का हिसाब पाया गया

News Desk

Ranchi ED RAID!: ED (Enforcement Directorate) की टीम ने बुधवार और गुरुवार को रांची के कांके अंचल और NIC (National Informatics Centre) के दफ्तर में सैकड़ों दस्तावेजों की जांच की है।

दावा किया जा रहा है कि इस दौरान कांके स्थित चामा बस्ती और उसके आस-पास के 50 से ज्यादा रैयतों-किसानों ने अपनी जमीनों पर अवैध कब्जे की शिकायत ED से की है। उन्होंने ED को को साक्ष्य उपलब्ध कराये हैं। बुधवार और गुरुवार को ED के अधिकारियों ने ऐसे लोगों के बयान दर्ज किये हैं।

बताया जा रहा है कि ED ने चर्चित कांके रिजॉर्ट और पुलिस हाउसिंग कॉलोनी से जुड़े दस्तावेजों का भी सर्वेक्षण किया है।

शुरुआती जांच में भ्रष्टाचार और मनी लाउंड्रिंग की बातें सामने आ रही हैं। बताया जा रहा है कि ED की इस जांच की आंच की जद में कई जमीन माफिया समेत कुछ IPS और प्रशासनिक सेवाओं के अफसर-कर्मी आ रहे हैं। ED ऐसे लोगों को समन करने की तैयारी में है।

ED ने दो दिनों में रांची के कांके अंचल कार्यालय से बड़ी संख्या में जमीन के कागजात जब्त किये हैं।

यहां के CO जयकुमार राम और CI चितरंजन टुडू के मोबाइल की जांच की गयी, जिसमें जमीन की खरीद-बिक्री में कमीशन और रिश्वत की राशि के लेनदेन का हिसाब पाया गया है। ED ने दोनों के मोबाइल को जब्त कर लिया है। ED जल्द ही इनसे पूछताछ करेगी।

 

कमलेश को बताया जा रहा जमीन घोटाले का किंगपिन

जांच में यह बात सामने आयी है कि बिरसा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (BAU) और सरकार की जमीन के अलावा आदिवासियों की सैकड़ों एकड़ जमीन का हस्तांतरण जाली कागजात के आधार पर किया गया है। जबकि, ऐसी जमीन की खरीद-बिक्री प्रतिबंधित है।

बताया जा रहा है कि कांके अंचल के इस जमीन घोटाले का किंगपिन कमलेश कुमार है। कमलेश ED के बार-बार समन के बाद भी फरार है।

ED ने 21 जून को भी कांके रोड के चांदनी चौक स्थित एस्टर ग्रीन अपार्टमेंट में कमलेश के फ्लैट पर छापा मारा था और इस दौरान करीब एक करोड़ रुपये कैश और 100 से ज्यादा कारतूस बरामद हुए थे।