RANCHI : जानिये क्यों एक आईआईटियन ने उठा लिया हथियार, हुआ गिरफ्तार

Newswrap

रांची : रांची पुलिस ने आईआईटी हैदराबाद के एक स्टूडेंट को गिरफ्तार किया है। उसके साथ उसके छह दोस्तों को भी पुलिस ने अपनी गिरफ्त में लिया है।

मामला 12 जुलाई को पंडरा में हुई लूटपाट से जुड़ा है और आईआईटियन समेत इन सभी सातों युवकों पर आरोप है कि इस लूटकांड को इनलोगों ने ही अंजाम दिया है।

गिरफ्तार आरोपियों में पिस्कामोड़ बैटरी गली निवासी आईआईटियन आयुष कुमार जायसवाल के अलावा मधुकम निवासी आकाश कुमार वर्मा उर्फ शिवा वर्मा, हेहल निवासी प्रिंस कुमार सिंह उर्फ डडु, न्यू मधुकम निवासी पंकज चौधरी, पिस्कामोड़ निवासी अजय नायक, पिस्कामोड़ निवासी अजय कुमार उर्फ कल्लू और पिस्कामोड़ निवासी संदीप कुमार उर्फ ढाबुस शामिल हैं।

सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर रांची के सिटी एसपी सौरभ ने बताया कि 12 जुलाई को पंडरा अंचल रोड में एक पॉल्ट्री फार्म संचालक से हथियार के बल पर 4.85 लाख रुपये की लूट हुई थी। मामले में पुलिस ने सात आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने उनके पास से एक देसी पिस्टल, देसी कट्टा, दो गोलियां, लूटे गये 1.16 लाख रुपये, एक चाकू, लूट के पैसों से खरीदे गये कपड़े, जूते, तीन स्कूटी, पांच मोबाइल समेत अन्य सामान बरामद किये हैं।

सिटी एसपी सौरभ ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज के आधार पर रविवार को इन सभी आरोपियों को दबोच लिया गया। पूछताछ में आरोपियों ने पुलिस के समक्ष अपना जुर्म स्वीकार किया है।

उन्होंने बताया कि पॉल्ट्री फार्म के संचालक पवन कुमार गुप्ता से लूटपाट की पूरी योजना आरोपी आकाश कुमार वर्मा उर्फ शिवा वर्मा ने बनायी थी।

घटना से दो दिन पहले 10 जुलाई को आकाश और प्रिंस ने पॉल्ट्री फार्म की रेकी की थी।

इसके बाद 12 जुलाई को चार लोग पॉल्ट्री के पास पहुंचे। इनमें से आकाश और प्रिंस ग्राहक बन पॉल्ट्री फार्म के अंदर गये।

आकाश और प्रिंस ने संचालक से कहा कि वे लोग कोकर में मुर्गा की दुकान खोलना चाहते हैं। इसके लिए वह उन्हें माल उपलब्ध करायें।

संचालक ने उन्हें मुर्गा सप्लाई करने से इनकार करते हुए कहा कि अगर किसी दूसरी जगह दुकान खोलनी है, तो वह उन्हें माल उपलब्ध करा सकते हैं। इसके बाद दोनों पॉल्ट्री फार्म से बाहर निकल गये।

थोड़ी देर बाद आकाश और प्रिंस के साथ आईआईटियन आयुष हथियार लेकर पॉल्ट्री फार्म में घुसा और लूटपाट की। इस दौरान इनका चौथा साथी पंकज चौधरी बाहर रेकी कर रहा था।

आरोपियों ने घटना को अंजाम देने के बाद हथियार और रुपये आरोपी अजय नायक, अजय कुमार उर्फ कल्लू और संदीप कुमार उर्फ ढाबुस के पास छिपा दिया था और उसके बाद सभी फरार हो गये थे।

पुलिस ने इस लूटकांड मुख्य आरोपी अजय को सबसे पहले गिरफ्तार किया। अजय की गिरफ्तारी के बाद बाकी सभी छह आरोपी भी गिरफ्तार कर लिये गये। पुलिस ने इनलोगों के पास से हथियार और नकद भी बरामद किये।

आईआईटियन आयुष ने पुलिस को बताया कि वह हैदराबाद में पढ़ाई करता था। लॉकडाउन के दौरान वह कोविड-19 की चपेट में आ गया था।

संक्रमित होने के बाद वह रांची के पिस्कामोड़ स्थित अपने घर लौट आया। इसी दौरान आकाश और अन्य लोगों से उसकी दोस्ती हुई। वे सभी मिलकर नशा भी करते थे।

आयुष ने कहा कि इन लोगों की संगत में आकर उसने इस वारदात को अंजाम दिया और अब गलत संगत की वजह से वह फंस गया।

इन सभी आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए गठित की गयी पुलिस की टीम में एएसपी मुकेश कुमार लुनायत, पंडरा ओपी प्रभारी पृथ्वी सेन दास, सब-इंस्पेक्टर विनय कुमार यादव, गौतम कुमार, सुधीर कुमार, सिपाही राजेश कुमार सहित अन्य शामिल थे।