रांची के हिनू में 8 घंटे से सड़क जाम, सड़क पर खाना बनाने की तैयारी

News Aroma Media

रांची: बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के नजदीक सरना स्थल के पास जमीन की चहारदीवारी तोड़े जाने को लेकर गुरुवार को रांची के हिनू चौक पर विभिन्न आदिवासी संगठनों के द्वारा सड़क जाम कर दिया गया है।

पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में पिछले आठ घंटों से हिनू चौक से बिरसा चौक जाने वाली मुख्य मार्ग और रांची एयरपोर्ट से हिनू चौक आने वाली मुख्य मार्ग पूरी तरह से बंद है।

पूर्व मंत्री गीताश्री उरांव के नेतृत्व में सैकड़ों महिलाओं ने दिन के एक बजे से हिनू चौक को जाम किया है। इस वजह से आवागमन पूरी तरह से ठप हो गया है।

सड़क पर बैठी महिलाओं को समझाने के लिए पुलिस ने काफी प्रयास किया

इससे एयरपोर्ट और स्टेशन जाने वाले यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

सड़क पर बैठी महिलाओं को समझाने के लिए पुलिस ने काफी प्रयास किया, लेकिन महिलाएं मानने को तैयार नहीं है।

ना ही कोई समाधान निकला है। बताया गया कि एयरपोर्ट के नजदीक सरना स्थल के पास जमीन की चहारदीवारी तोड़े जाने के विरोध में गीताश्री उरांव के नेतृत्व में जाम किया गया है।

गीताश्री उरांव ने कहा कि आदिवासी जमीन की लगातार लूट हो रही है।

खबर लिखे जाने तक जाम की स्थिति बनी हुई है। पूरे मामले में गीताश्री उरांव ने कहा है कि जब तक उपायुक्त रांची हिनू चौक नहीं पहुचेंगे, रोड खाली नही करेंगे।

सड़क पर खाना बनाने की तैयारी की जा रही है। डोरंडा और एयरपोर्ट थाना प्रभारी सहित काफी संख्या में फोर्स वहां मौजूद है।

जाम के बाद कई जगह रूट किया गया डाइवर्ट

हिनू चौक जाम होने के बाद कई जगह रूट डाइवर्ट किया गया। ट्रैफिक डीएसपी कपिन्दर उरांव ने कहा कि धुर्वा और सेक्टर-2 की ओर से आने वाले वाहनों को बिरसा चौक की ओर आने नहीं दिया जा रहा था, वाहनों को बाइपास होते हुए डिबडीह पुल के नीचे से मेकन कॉलोनी होते हुए एजी मोड़ भेजा जा रहा था, जबकि डोरंडा की ओर से एयरपोर्ट जाने वाले वाहनों को इंदिरा पैलेस के बगल से होते हुए एयरपोर्ट आने-जाने दिया जा रहा था।

उसके अलावा डोरंडा से बिरसा चौक, खूंटी की ओर जाने वाले वाहनों को एजी मोड़ से दाहिनी ओर मेकन कॉलोनी होते हुए डिबडीह पुल के रेलवे क्रॉसिंग होते हुए डिबडीह पुल वाइपास होते हुए बिरसा चौक की ओर भेजा जा रहा था।

वहीं, एजी मोड़ चौक, इंदिरा पैलेस, बिरसा चौक, डिबडीह पुल और बाइपास में ट्रैफिक संभालने की विशेष व्यवस्था की गयी थी। सभी चौक पर ट्रैफिक पुलिस की संख्या बढ़ा दी गयी थी, ताकि वाहनों को आने-जाने में परेशानी ना हो।

क्या है मामला

मालूम हो कि झारखंड हाईकोर्ट ने सरना स्थल की जमीन पर की गयी बाउंड्री को तोड़कर गीता देवी को रास्ता मुहैया कराने का आदेश दिया था। हाईकोर्ट ने गीता देवी बनाम झारखंड सरकार के मामले में यह आदेश दिया था।

इस आदेश के बाद जिला प्रशासन ने उस दीवार को तोड़कर गीता देवी के घर तक आने-जाने के लिए रास्ता मुहैया कराया।

हाईकोर्ट के आदेश और सरना स्थल के बाउंड्रीवाल तोड़ जाने के विराेध में आदिवासी समुदाय के लोगों ने गुरुवार को हिनू चौक को 8 घंटे तक जाम किया था।