झारखंड राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष हिदायतुल्लाह खान ने की बैठक

झारखंड राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष हिदायतुल्लाह खान (Hidayatullah Khan) एवं सदस्य बरकत अली ने संयुक्त रूप से शुक्रवार को जिले में अल्पसंख्यकों के कल्याणार्थ चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की विभागवार समीक्षा की।

Central Desk

Hidayatullah Khan held a meeting: झारखंड राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष हिदायतुल्लाह खान (Hidayatullah Khan) एवं सदस्य बरकत अली ने संयुक्त रूप से शुक्रवार को जिले में अल्पसंख्यकों के कल्याणार्थ चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की विभागवार समीक्षा की।

समीक्षा के बाद आयोजित पत्रकार वार्ता में अध्यक्ष ने बताया कि आयोग ने जिले में अल्पसंख्यकों के कल्याणार्थ शिक्षा, ग्रामीण विकास, सामाजिक सुरक्षा, समाज कल्याण, मत्स्य, कृषि, स्वास्थ्य सहित अन्य विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि आयोग का उद्देश्य है कि झारखंड के सभी जिलों में अल्पसंख्यकों के कल्याणार्थ केंद्र (Welfare center) एवं राज्य सरकार की योजनाएं सही तरीके से धरातल पर उतरे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की भी यही प्राथमिकता है कि राज्य के सभी व्यक्तियों को सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिले। उन्होंने बताया कि समीक्षा के क्रम में विभागों से प्राप्त रिपोर्ट से आयोग संतुष्ट है।

आयोग द्वारा बताया गया कि आगे हजारीबाग में विभागों की समीक्षा की जाएगी। इसके साथ साथ जनसुनवाई भी की जाएगी । जन सुनवाई के दौरान कई आवेदन भी प्राप्त हुए जिन्हें सम्बंधित विभाग को अग्रतर करवाई हेतु भेज दिया गया है साथ ही राज्यस्तरीय मामले को आयोग सभी जिलों से प्राप्त रिपोर्ट का डाटा इकट्ठा कर राज्यस्तरीय बैठक करेगा।

इसके बाद रिपोर्ट के आधार पर राज्य सरकार को अपनी अनुशंसा प्रेषित करेगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि यहाँ पर विशेष कर शिक्षा से सम्बंधित मामले ज्यादा हैं।

कोडरमा जिले में भी उर्दू शिक्षकों की कमी है। हम अपने तौर पर सरकार को अनुशंसा करेंगे। हम लोग राज्य सरकार से अनुरोध करेंगे कि बहुत जल्द होने वाली शिक्षकों की बहाली में उर्दू शिक्षक की बहुत बड़ी संख्या में बहाली हो।