सरायकेला DC ने पंचायत चुनाव को लेकर पदाधिकारियों के साथ की बैठक

News Aroma Media

सरायकेला: जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त अरवा राजकमल की अध्यक्षता में गुरूवार को पंचायत चुनाव 2022 की तैयारियों को लेकर सभी निर्वाची एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई।

मौके पर डीसी ने पंचायत निर्वाचन के तहत सभी चुनावी प्रक्रियाओं को साफ-स्वच्छ, निष्पक्ष एवं निर्भीक होकर संपन्न कराने तथा अपने जिले की छवि, मान एवं सम्मान को बनाए रखने की अपील किया।

उन्होंने इसके लिए सभी कर्मियों के प्रशिक्षण का समय निर्धारित तिथि में संपन्न कराने तथा प्राथमिकता के आधार पर सभी को अपने अपने कार्यों का निर्वहन ईमानदारी पूर्वक करने को कहा।

उन्होंने कहा कि आगामी 16 अप्रैल से नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ हो रही है। चुनाव की प्रक्रियाओं को सुगमतापूर्वक संपन्न कराने हेतु सभी निर्वाची पदाधिकारियों को अपने सूचना तंत्र को पारदर्शी एवं तेज रखने का निर्देश दिया।

उन्होंने अपने सभी टीम के सदस्यों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए छोटी-छोटी समस्याओं की जानकारी प्राप्त करते हुए उनका त्वरित निष्पादन सुनिश्चित करने का निर्देश भी दिया।

चुनावी प्रक्रियाओं में किसी भी प्रकार के विलंब की गुंजाइश न हो

उन्होंने चुनाव के दौरान निर्वाचन से संबंधित आरओ एवं एआरओ हस्तपुस्तिका एवं आदर्श आचार संहिता की पुस्तिका सदैव अपने पास रखने एवं चुनाव से संबंधित तथ्यों का अध्ययन करने पर विशेष जोर दिया।

डीसी ने पूरे चुनावी प्रक्रिया के महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि चुनाव का आधार मुख्य रूप से मतदाताओं द्वारा दिए जाने वाले वोट, उसके हिसाब से तैयारी, मतदान कर्मियों द्वारा सुगमतापूर्वक वोट दिलाने की प्रक्रिया तथा मतगणना बेहद महत्वपूर्ण हैं।

इसके साथ ही उन्होंने चुनाव स्थल, मतपेटिकाओं को बज्र गृह तक लाने, ले जाने हेतु वाहनों की आवाजाही, प्रखंड स्तरीय प्रशिक्षण एवं नामांकन की प्रक्रियाओं का विशेष ध्यान रखने पर जोर दिया।

उन्होंने नामांकन हेतु निर्धारित समय पर अपने सभी आवश्यक सामग्रियों के साथ उपस्थित रहने का निर्दश भी पदाधिकारियों को दिया।

उन्होंने पूरे चुनावी प्रक्रिया में सहायक निर्वाची पदाधिकारियों की भूमिका को अहम बताते हुए ससमय मतदान प्रारंभ करने तथा ससमय मतदान का समापन करने का निर्देश दिया।

उन्होंने किसी भी परिस्थिति में चुनावी प्रक्रियाओं में किसी भी प्रकार के विलंब की गुंजाइश न हो, इसका विशेष ख्याल रखने का निर्देश दिया।

पदाधिकारियों को निर्भीक एवं बेफिक्र होकर चुनाव की प्रक्रियाओं को संपादित करने का भी निर्देश दिया।

इस मौके पर उपायुक्त ने मतदाताओं की सुविधाओं एवं सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी मतदान केंद्रों का पुनः विश्लेषण करने, सभी बूथों पर शुद्ध पेयजल, निर्बाध विद्युत व्यवस्था, आमजनों के लिए पर्याप्त बैठने की व्यवस्था सहित अन्य सभी सुविधाओं को बहाल करने के उद्देश्य से आंकलन करने का निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिया।

साथ ही, सभी निर्वाची पदाधिकारियों को अपने संबंधित सहायक निर्वाची पदाधिकारियों को पर्याप्त संख्या में सहायक निर्वाची पदाधिकारियों की हस्तपुस्तिका उपलब्ध कराने को कहा।

निर्देश दिया। उन्होंने सभी वरीय पदाधिकारियों को अपने स्तर से सभी नवनियुक्त निर्वाची पदाधिकारियों एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारियों का पर्यवेक्षण कर नामांकन के दौरान उपस्थित होकर नामांकन की प्रक्रियाओं का अवलोकन करने का निर्देश दिया।

उन्होंने सभी निर्वाची एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारियों को निर्भीक एवं बेफिक्र होकर चुनाव की प्रक्रियाओं को संपादित करने का भी निर्देश दिया।

बैठक में उप विकास आयुक्त प्रवीण कुमार गागराई ने सभी मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन एवं विश्लेषण करते हुए बूथों में पानी की सुविधा, निर्बाध विद्युत व्यवस्था तथा पहुंच पथ का आंकलन करने का निर्देश दिया।