फिर से सक्रिय हो चुका है मानसून, आज से 24 तक भारी बारिश का येलो अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से 22 से लेकर 24 जुलाई यानी तीन दिन तक राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश का येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है।

Central Desk

Jharkhand Weather : पिछले कुछ दिनों से झारखंड (Jharkhand) में मानसून (Monsoon) की रफ्तार कमजोर पड़ गई थी। लेकिन, फिर से अब यह सक्रिय हो चुका है।

मौसम विभाग (Weather Department) की ओर से 22 से लेकर 24 जुलाई यानी तीन दिन तक राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश का येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है।

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया है कि बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में बना सिस्टम मौजूदा समय में ओडिशा के ऊपर केंद्रित है। इसके प्रभाव क्षेत्र में आने के कारण अगले तीन दिन राज्य के सभी हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कहीं-कहीं भारी बारिश (Heavy Rain) होगी।

इन क्षेत्रों में होगी अधिक बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले दिनों बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव अति व्यापक होकर ओडिशा (Odisha) के ऊपर कायम है।

इसके प्रभाव क्षेत्र में होने के कारण झारखंड में भी अच्छी बारिश हो सकती है। सोमवार को कोल्हान समेत Ranchi, खूंटी, बोकारो, धनबाद, रामगढ़, सिमडेगा, गुमला जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश का अनुमान जताया है।

मंगलवार को रांची, खूंटी, गुमला, रामगढ़, बोकारो और हजारीबाग और बुधवार को संताल परगना के जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

2 डिग्री तक गिरेगा अधिकतम तापमान

मानसून के सक्रिय रहने से राज्य के अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री तक की गिरावट आई है। रविवार को राज्य में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान पाकुड़ का 35.7 डिग्री रहा।

Ranchi का अधिकतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम सबसे कम 23.6 डिग्री रहा। सोमवार को भी लगभग यही स्थिति रही।

अभी तक 49% ही बारिश

मौसम विभाग के आंकड़े बता रहे हैं कि राज्य में इस सीजन के दौरान अबतक 196.2 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से 51 फीसदी कम है। मतलब सिर्फ 49% ही बारिश हुई है। मनसून सीजन में एक जून से 22 जुलाई तक राज्य में औसत 403.4 मिमी बारिश होती है।

इसबार केवल गोड्डा में मानसून की सामान्य के करीब बारिश हुई है। यहां केवल 15 फीसदी कम बारिश हुई है। साहिबगंज में 22 फीसदी कम और रांची में 54 फीसदी कम बारिश हुई है।