झारखंड : सुगमता के साथ बच्चों को मिलेगी ऑनलाइन मिलेगी शिक्षा, शिक्षकों को दिया गया ऑनलाइन क्लास के लिए प्रशिक्षण

News Aroma Media
#image_title

पाकुड़: कोरोना काल के दौरान बच्चों की बाधित शिक्षा को विद्यालय बंद रहने के बावजूद सुचारु रूप से चालू रखने के मद्देनजर जिले के शिक्षकों को ऑनलाइन शिक्षा देने को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

विभागीय निर्देशानुसार पिरामल फाउंडेशन द्वारा शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

मंगलवार को पाकुड़, हिरणपुर, अमड़ापाड़ा तथा महेशपुर प्रखंडों के चयनित मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया गया।

जबकि सोमवार को पाकुड़िया और लिट्टीपाड़ा प्रखंडों के चयनित शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया था।

बतौर प्रशिक्षक पिरामल फाउंडेशन की स्टेट टीम से देवांगी एवं पाकुड़ टीम से अजीत कुमार ने मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया। एडीपीओ जयेंद्र मिश्रा भी सभी प्रशिक्षणों में शामिल हुए।

उन्होंने पिरामल टीम व इससे जुड़े मास्टर ट्रेनर शिक्षकों को उत्साहित करते हुए कहा कि इसके जरिए हम सुगमता के साथ बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा दे सकेंगे, ताकि उनकी पढ़ाई सुचारु रूप से पूरी हो सके।

वहीं प्रशिक्षिका देवांगी ने मीटिंग एवं ऑनलाइन कक्षा संचालन एप के माध्यम से कैसे किया जाए इसके संबंध में शिक्षकों को तकनीकी जानकारी दी।

तो टीम से जुड़ी ऋतुजा मंडल ने बताया कि वर्तमान समय में यह अति आवश्यक है कि सभी शिक्षक ऑनलाइन कक्षा देने में सक्षम हों। तभी बच्चों को पढ़ाई से जोड़ कर रखा जा सकता है।

सभी शिक्षकों को 80 घंटे का ऑनलाइन प्रशिक्षण विभिन्न चरणों में दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि जिले से इस कार्य के लिए 89 मास्टर ट्रेनरों का चयन किया गया है।