SSC GD कॉन्स्टेबल भर्ती के नियम में हुआ बड़ा बदलाव, अब जल्द होगी बहाली, जानिए डिटेल्स

केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय (Home Ministry) की ओर से GD Constable Recruitment 2024 कम से कम समय में पूरी करने का फैसला लिया गया है।

Central Desk

SSC GD Constable Recruitment 2024 : SSC GD कॉन्स्टेबल भर्ती 2024 के उम्मीदवारों के लिए एक खुशखबरी है। दरअसल नियमों में बड़ा बदलाव किया है।

केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय (Home Ministry) की ओर से GD Constable Recruitment 2024 कम से कम समय में पूरी करने का फैसला लिया गया है।

अब आयोग इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 46617 पदों पर जल्द से जल्द भर्तियां करेगा।

बताते चलें SSC GD कॉन्स्टेबल भर्ती 2024 की परीक्षा फरवरी-मार्च में हुई थी और परिणाम जुलाई में घोषित किया गया था।

जानिए क्या है नया नियम?

पुराने नियम के हिसाब से परीक्षा में क्वालीफाई हुए उम्मीदवारों को पहले Physical Test देना होता है, उसके बाद Document Verification और Medical Test के लिए अलग से शेड्यूल जारी किया जाता है। इन दोनों प्रक्रियाओं के दौरान उम्मीदवारों का लंबा इंतजार करना पड़ता है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा।

गृह मंत्रालय की ओर से इस भर्ती में फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट एक साथ करने का फैसला लिया है। ताकि यह भर्ती जल्द से जल्द पूरी की जा सके।

SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर नोटिस जारी कर इसकी सूचना दी गई है।

SSC द्वारा जारी नोटिस

SSC द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस में लिखा, ‘एफ. सं. मुख्यालय-सी-3007/3/2024-सी-3: अभ्यर्थी दिनांक 24.11.2023 को आयोग की वेबसाइट पर प्रकाशित केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF), एसएसएफ में कांस्टेबल (GD) और असम राइफल्स में राइफलमैन (GD) परीक्षा, 2024 की अधिसूचना का संदर्भ ले सकते हैं।

भर्ती चक्र की अवधि को कम करने और भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए, गृह मंत्रालय, भारत सरकार ने उपरोक्त परीक्षा के शारीरिक मानक परीक्षण (PST)/शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET) और दस्तावेज सत्यापन (DV)/विस्तृत चिकित्सा परीक्षा (DME)/समीक्षा चिकित्सा परीक्षा (RME) एक साथ एक ही बार में आयोजित करने का निर्णय लिया है।

PST/PET पास करने वाले सभी अभ्यर्थी DV/DME/RME के लिए पात्र होंगे।’

x