जॉब्स

झारखंड में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के 500 से अधिक पदों पर भर्ती, 50 हजार से अधिक मिलेगा वेतन

इन पदों पर भर्ती के लिए झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) झारखंड क्षेत्रीय कार्यकर्ता नियुक्ति परीक्षा का आयोजन करेगी।

Recruitment in Health Department : नौकरी (Job) की तलाश कर रहे युवाओं के लिए एक खुशखबरी है। दरअसल झारखंड (Jharkhand) के स्वास्थ्य विभाग (Health Department) में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (Health Workers) के 500 से अधिक पदों पर भर्ती (Recruitment) निकली है।

इन पदों पर भर्ती के लिए झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) झारखंड क्षेत्रीय कार्यकर्ता नियुक्ति परीक्षा का आयोजन करेगी।

इन पदों के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार JSSC के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कुल पदों का ब्यौरा

इस नियुक्ति में कुल 510 पद होंगे जिसमें अनारक्षित वर्ग के लोगों को लिए 230 पद है, SC के लिए 133 पद हैं, ST के लिए 44 पद हैं, अत्यंत पिछड़े वर्ग के लिए 7 पद हैं और EWS वर्ग के लिए 51 पद निर्धारित किए गए हैं।

परीक्षा का पैटर्न

इस नियुक्ति परीक्षा का पैटर्न ऑनलाइन (Online) और ऑफलाइन (Offline) दोनों होगा इसका मतलब ये है कि आप कंप्यूटर और OMR दोनों में से किसी विकल्प के जरिए परीक्षा दे सकते हैं।

परीक्षा एक ही पाली में होगी, इसमें सवाल MCQ फॉर्म में होंगे और हर एक सवाल तीन अंक का होगा। एक गलत जवाब के लिए एक नंबर की निगेटिव मार्किंग (Negative Marking) होगी।

OMR Sheet

पेपर की बात करें तो पहला पेपर भाषा ज्ञान का होगा और दूसरा पेपर जनजातीय या क्षेत्रीय भाषा का होगा और जो तीसरा पेपर है वो सामान्य अध्ययन का होगा, परीक्षा के लिए हर एक पेपर में 30% अंक लाने होंगे, और जो पहला पेपर होगा वह आपका क्वालीफाइंग होगा।

क्षेत्रीय भाषा (Regional Language) के पेपर को छोड़कर बाकी सारे पेपर इंग्लिश में होंगे। परीक्षा कुल तीन शिफ्ट में होगी जिसमें हर शिफ्ट कुल 2 घंटे की होगी, बात करें कि कौन सा पेपर कितने नंबर का होगा तो पहला पेपर यानि कि भाषा ज्ञान 120 प्रश्नों का होगा, दूसरा क्षेत्रीय भाषा का पेपर 100 अंक का होगा और तीसरा पेपर भी 120 प्रश्नों का होगा जिसमें हर एक प्रश्न तीन अंक का होगा।

वेतन

झारखंड स्वास्थ्य विभाग के इस वैकेंसी (Vacancy) की अगर वेतन (Salary) की बात करें तो यह पे मैट्रिक्स लेवल 2 पर आधारित होगा जिसके अनुसार प्रति माह वेतन 18,000 से 56,990 रुपए होगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker