बेहतर जीवन शैली अपना कर जोड़ों के दर्द से पा सकते हैं निजात, घरेलू उपाय…

बेहतर खानपान और जीवनशैली अपना कर आप इस समस्या का समाधान घर पर ही कर सकते हैं।

News Aroma Media

Joint Pain In Winter : सर्दियों में सर्दी जुकाम के साथ-साथ कई अन्य समस्याएं भी होती हैं। विशेषकर जोड़ों का दर्द (Joint Pain) आदि की समस्याएं अधिकतर लोगों में देखी जाती हैं। बेहतर खानपान और जीवनशैली अपना कर आप इस समस्या का समाधान घर पर ही कर सकते हैं।

यह पांच उपाय घर पर कर आप जोड़ो के दर्द आदि से ठंड में अपना बचाव कर सकते हैं।

भोजन में बढ़ाएं Vitamin -D की मात्रा

जाड़े में जोड़ों के दर्द से कई बार उठना-बैठना मुश्किल हो जाता है इसलिए कुछ घरेलू उपाय आपको राहत दे सकते हैं। सर्दी के मौसम में प्रायः धूप निकलती नहीं है और कई बार निकलती भी है ,तो बेहद हल्की।

ऐसे में शरीर को पर्याप्त मात्रा में विडामिन-डी नहीं मिल पाता, जरूरी है कि आप अपने आहार में मशरूम, अंडा, मछली, सोयाबीन को अधिकाधिक शामिल करें सुबह खाली पेट गुनगुना पानी जरूर पीएं।

VITAMIN D

आलस ना करें और कसरत करें

ठंड में रजाई या कंबल में अक्सर लोग दुबक कर पूरा दिन गुजार देते हैं और व्यायाम से तौबा कर लेते हैं. ऐसे में रक्तप्रवाह धीमा पड़ जाता है।

नतीजा, शरीर में अकड़न और जोड़ों में जकड़न या दर्द की समस्या होने लगती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप बेड पर बैठे-बैठे ही सही, पर कुछ वर्कआउट करते रहें, ताकि आपके ज्वाइंट्स एक्टिव रहे.

Exercise

वजन करे कंट्रोल

हमारे बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआइ) यानी शरीर का वजन उसकी लंबाई के अनुरूप मोटापे का आकलन किया जाता है. वजन अधिक होने से अतिरिक्त भार पैरों और घुटनों पर ही पड़ता है।

इससे जोड़ों के कार्टिलेज घिसने लगते हैं और गठिया की समस्या पैदा होती है। इसलिए जरूरी है कि संतुलित खान-पान व व्यायाम से वजन को नियंत्रण में रखें।

गर्म तासीरवाली चीजें खाएं

भोजन में इन दिनों अदरक, लहसुन, हल्दी, तीसी, गुड़, तिल जैसे भोज्य पदार्थों को अनिवार्य रूप से शामिल करें।

WINTER REMEDIES
ये सब आपके शरीर को गर्म तथा रक्तप्रवाह को नियमित रखने में मददगार हैं। उड़द दाल, राजमा, छोले, गोभी तथा मैदे से बनी चीजों से दूर रहें।

बैठने की अवस्था पर गौर करें

एक ही कुर्सी या एक ही पोश्चर में कई घंटों तक लगातार बैठे रहने से भी जोड़ों में अकड़न आ जाती है, इसलिए जरूरी है कि ऑफिस हो या घर- काम के दौरान हर घंटे में सीट से उठ कर छह- सात मिनट के लिए घूमें और बॉडी स्ट्रेच करें, जब भी बैठें, तो पोचर सही यानी अपनी पीठ सीधी रख कर बैठे।