JPSC : विवादों के बीच सातवीं से 10वीं सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन करने की तिथि घोषित, जानिये कब से कब तक किया जा सकेगा ऑनलाइन आवेदन

News Aroma Media

रांची : जेपीएससी (JPSC) सातवीं से 10वीं सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा पर उठे विवादों के बीच जेपीएससी ने इसकी मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन करने की तिथि घोषित कर दी है।

इस संबंध में जेपीएससी द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक, कुल 252 पदों के लिए होनेवाली इस मुख्य परीक्षा के लिए 16 नवंबर 2021 से 15 दिसंबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा।

आवेदन ऑनलाइन ही किया जा सकेगा। किसी अन्य माध्यम से आवेदन करने पर उसे स्वीकार नहीं किया जायेगा।

बता दें कि जेपीएससी ने पहले ही सूचना दे दी थी कि जनवरी 2022 में सातवीं से 10वीं सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा आयोजित होगी। मुख्य परीक्षा में शामिल होनेवाले अभ्यर्थियों के लिए जेपीएससी की वेबसाइट पर आवेदन पत्र अपलोड कर दिया गया है।

प्रारंभिक परीक्षा में चयनित अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि डालकर इस वेबसाइट पर लॉगइन कर सकेंगे। आवेदन पत्र दो स्टेप में भरे जायेंगे।

JPSC : विवादों के बीच सातवीं से 10वीं सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन करने की तिथि घोषित, जानिये कब से कब तक किया जा सकेगा ऑनलाइन आवेदन

पहले स्टेप में अभ्यर्थी पूर्व में भरी गयी जानकारी देख सकेंगे, वहीं दूसरे स्टेप में मुख्य परीक्षा से संबंधित जानकारी उपलब्ध करानी होगी। इसके अलावा जरूरी प्रमाणपत्रों को पीडीएफ फॉर्मेट में वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

इसके अलावा अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन में दूसरे पेपर के लिए किसी एक भाषा और साहित्य का विषय चुनना होगा।

वहीं, मुख्य परीक्षा में प्रश्नों का उत्तर लिखने के लिए और इंटरव्यू के लिए हिंदी या अंग्रेजी में से किसी एक भाषा को चुनना अनिवार्य है।

साथ ही, अभ्यर्थियों को अंतिम रूप से चयनित होने के लिए 11 सेवाओं और संवर्गों में से प्राथमिकता के आधार पर उनका चयन करना होगा। निःशक्तता संबंधी आरक्षण अथवा खेलकूद कोटा का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थियों को संबंधित प्रमाणपत्र भी देना होगा।

अभ्यर्थी जिन दस्तावेजों और प्रमाणपत्रों को का पीडीएफ जेपीएससी की वेबसाइट पर अपलोड करेंगे, उन सभी दस्तावेजों की मूल प्रति मांगने पर देनी होगी।

यदि अभ्यर्थी इन दस्तावेजों की मूल प्रति देने में विफल होते हैं, तो उनकी अभ्यर्थिता को रद्द कर दिया जा सकता है।