JSERC ने JBVNL के बिजली टैरिफ पर कंप्लीट की जनसुनवाई, अब रेट पर…

आयोग चरणबद्ध तरीके से अगले चरण में जल्द 2022-23 और फिर 2023-24 के लिए JBVNL के टैरिफ पिटिशन (Tariff Petition) पर सुनवाई पूरी करेगा

neha@newsaroma.com

रांची: झारखंड बिजली वितरण निगम (JBVNL) के वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए प्रस्तावित बिजली टैरिफ पर झारखंड विद्युत नियामक आयोग (JSERC) ने जनसुनवाई की प्रक्रिया पूरी कर ली है।

अब रेट को लेकर आयोग जल्द निर्णय करेगा। JBVNL ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में वर्तमान बिजली दर में 25 पैसा प्रति यूनिट बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था।

आयोग में अध्यक्ष और सदस्य का पद रिक्त होने के कारण बढ़ोतरी प्रस्ताव पर कोई निर्णय नहीं हो सका।JSERC ने JBVNL के बिजली टैरिफ पर कंप्लीट की जनसुनवाई, अब रेट पर… JSERC completes public hearing on electricity tariff of JBVNL, now on the rate…

अब चरणबद्ध तरीके से होगी 2022 23 और 2320 के लिए सुनवाई

ऐसी जानकारी मिल रही है कि सरकार बिजली की नई दरों के आधार पर सब्सिडी (Subsidy) की दर में भी बढ़ोतरी कर सकती है।

आयोग चरणबद्ध तरीके से अगले चरण में जल्द 2022-23 और फिर 2023-24 के लिए JBVNL के टैरिफ पिटिशन (Tariff Petition) पर सुनवाई पूरी करेगा।

वित्तीय वर्ष 2021-22 की बिजली दर तय करने के बाद उसे लागू करने की तारीख भी तय की जाएगी। इसी तारीख बढ़ी हुई बिजली दर की वसूली होगी।

दोनों पक्षों ने रखे तथ्य और तर्क

बताया जा रहा है कि जनसुनवाई के दौरान बिजली दर बढ़ाने को जरूरी बताया गया। इसके लिए आंकड़े भी दिए गए।

दूसरी ओर उपभोक्ताओं और स्टेक होल्डर ने वृद्धि प्रस्ताव का विरोध किया। जमशेदपुर औद्योगिक क्षेत्र (Jamshedpur Industrial Area) के उपभोक्ता अशोक बियानी ने JBVNL के डाटा को गलत बताया।

कहा कि औद्योगिक उपभोक्ता JBVNL की सेवा से त्रस्त हैं। मौके पर हर्ष कंसल, जेसिया चेयरमैन अजय पेचरीवाल, जेसिया के अजय भंडारी ने भी अपनी बात रखी।