कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम का थर्ड पेपर कैंसिल, पेपर लीक होने से JSSC ने…

पेपर लीक होने की खबरों को लेकर राज्य के लाखों अभ्यर्थी गुस्से में हैं। रांची सहित कई शहरों में छात्रों ने प्रदर्शन किया है। इधर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने इसे लेकर हेमंत सोरेन (Hemant Soren) सरकार पर निशाना साधा है और पूरी परीक्षा रद्द करते हुए इसकी CBI जांच की मांग की है।

News Aroma Media

JSSC Paper Leak: झारखंड स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (Jharkhand Staff Selection Commission) की ओर से 28 जनवरी रविवार को आयोजित कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल एग्जाम (SSC-CGL) की परीक्षा का पेपर लीक (Leak) हो गया। इसके बाद कमीशन ने थर्ड पेपर (Third Paper) यानी सामान्य ज्ञान की परीक्षा रद्द कर दी है।

राज्य के लाखों अभ्यर्थी गुस्से में

पेपर लीक होने की खबरों को लेकर राज्य के लाखों अभ्यर्थी गुस्से में हैं। रांची सहित कई शहरों में छात्रों ने प्रदर्शन किया है।

इधर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने इसे लेकर हेमंत सोरेन (Hemant Soren) सरकार पर निशाना साधा है और पूरी परीक्षा रद्द करते हुए इसकी CBI जांच की मांग की है।

SSC-CGL की इस परीक्षा के जरिए राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में 2025 पदों पर नियुक्ति की जानी है। इसके लिए साढ़े छह लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

तीसरे पेपर का प्रश्नपत्र पहले ही Whatsapp पर Viral हो गया

अभ्यर्थियों की भारी संख्या की वजह से दो तिथियों 28 जनवरी और 4 फरवरी को परीक्षा की तिथि तय की गई थी। पहली तिथि यानी 28 जनवरी को राज्य भर के 735 केंद्रों पर तीन अलग-अलग पत्रों की परीक्षा तीन पालियों में ली गई, जिसमें करीब तीन लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

परीक्षा देकर निकले छात्रों का कहना था कि तीसरे पेपर का प्रश्नपत्र पहले ही Whatsapp पर Viral हो गया था।

आयोग ने परीक्षार्थियों से मिली शिकायतों की प्रथम दृष्टया पुष्टि के बाद तीसरे पत्र की परीक्षा रद्द कर दी। हालांकि इसके पीछे अपरिहार्य कारण बताया गया है।

बाबूलाल मरांडी ने हेमंत सरकार को निशाने पर लिया

इधर पेपर लीक को लेकर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी (Babulal Marandi) ने झारखंड की हेमंत सोरेन (Hemant Soren) सरकार को निशाने पर लिया है।

उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा है, “पहुंच-पैरवी-पैसों के दम पर सरकारी परीक्षा में सीटों की खरीद फरोख्त करने वाली हेमंत सोरेन सरकार ने एक बार फिर से युवाओं को धोखा देते हुए JSSC परीक्षा में गड़बड़ी का कुत्सित प्रयास किया है।

कल SSC-CGL परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने के बाद, JSCC बड़ी चतुराई से सिर्फ़ पेपर 3 को रद्द कर युवाओं से अपना पल्ला झाड़ने की कोशिश कर रही है। तीनों पालियों की परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी वही है, अधिकारी वहीं हैं, तो सिर्फ़ पेपर 3 को ही रद्द क्यों किया गया? मेघा सूची में जुड़ने वाले अन्य दोनों पेपर को भी रद्द करना होगा।

कल संपन्न हुई हुई परीक्षा में बड़ी साजिश और धांधली होने की बू आ रही है। हमारी मांग है, कल की पूरी परीक्षा स्थगित कर इसकी CBI जांच हो। इस भ्रष्टाचार में संलिप्त संस्थाएं, एजेंसी, अधिकारियों व सफेदपोशों पर कठोर से कठोर कार्रवाई हो।”