कर्नाटक में अलर्ट जारी, बुजुर्ग, बीमार और प्रेग्नेट को मास्क पहनने की सलाह

इसके अनुसार, बुजुर्ग, अन्य बीमारियों से ग्रस्त लोगों, प्रेग्नेट महिलाओं और जच्चा को मास्क पहनने की चेतावनी दी है। लोगों को बंद, खराब हवादार और भीड़ वाले सार्वज‎निक क्षेत्रों में जाने से बचने के ‎लिए कहा गया है

News Aroma Media

COVID JN-1 Alert!: केरल में JN-1 COVID सब वैरिएंट के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कर्नाटक सरकार ने मंगलवार को एक COVID -19 Advisory जारी की है।

इसके अनुसार, बुजुर्ग, अन्य बीमारियों से ग्रस्त लोगों, प्रेग्नेट महिलाओं और जच्चा को मास्क पहनने की चेतावनी दी है। लोगों को बंद, खराब हवादार और भीड़ वाले सार्वज‎निक क्षेत्रों में जाने से बचने के ‎लिए कहा गया है।

राज्य की यह Advisory , केंद्र द्वारा जारी की गई एडवाइजरी के एक दिन बाद आई है। स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव (Dinesh Gundu Rao) ने मी‎डिया को बताया ‎कि रोकथाम उपायों को लेकर हाल ही में डॉ. के रवि की अध्यक्षता में तकनीकी सलाहकार समिति की बैठक में अधिकारियों और विशेषज्ञों ने बताया ‎कि चिंता की कोई जरूरत नहीं है। इस प्रकार पड़ोसी राज्य केरल से लोगों की आवाजाही पर फिलहाल कोई रोक नहीं है।

इस बीच, केंद्र सरकार ने नए सब वैरिएंट JN-1 के बारे में चिंताओं पर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह जारी की है। राज्यों ने सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में जिलेवार इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (ILI) और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी (SARI) मामलों की निगरानी और रिपोर्ट करने को कहा है।

केरल में अलर्ट जारी, बुजुर्ग, बीमार और प्रेग्नेट को मास्क पहनने की सलाह - Alert issued in Kerala, elderly, sick and pregnant advised to wear masks

खराब हवादार स्थानों और भीड़ वाले स्थानों पर जाने से सख्ती से बचें

कर्नाटक की Advisory में केरल और तमिलनाडु की सीमा से लगे जिलों के अधिकारियों को सतर्क रहने और पर्याप्त परीक्षण और COVID मामलों की समय पर रिपोर्टिंग सुनिश्चित करने को कहा गया है।

केरल में अलर्ट जारी, बुजुर्ग, बीमार और प्रेग्नेट को मास्क पहनने की सलाह - Alert issued in Kerala, elderly, sick and pregnant advised to wear masks

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सेवाओं के आयुक्त, रणदीप डी (Randeep D) द्वारा जारी कर्नाटक एडवाइजरी में कहा गया है कि देश में COVID-19 के ताजा हालात और JN-1 सब वैरिएंट को लेकर सभी उपायों का पालन करने की सलाह दी जाती है।

सभी बुजुर्ग (60 वर्ष और उससे अधिक), बीमार (विशेष रूप से गुर्दे, हृदय, यकृत की बीमारियों आदि के साथ), गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली माताएं, जब बाहर जाएं, तो फेस मास्क जरूर पहनें। बंद, खराब हवादार स्थानों और भीड़ वाले स्थानों पर जाने से सख्ती से बचें।