झारखण्ड पंचायत चुनाव : तोरपा, कर्रा और रनिया प्रखंड के लिए चुनाव की प्रक्रिया शुरू

News Aroma Media

खूंटी: जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। जिले के तीन प्रखंडों कर्रा, तोरपा और रनियां प्रखंड में गुरुवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू गयी।

इसमें ग्राम पंचायत के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या कर्रा में 220, तोरपा में 186 अज्ञैर रनियां 79 है, कर्रा में 19 ग्राम पंचायतों के मुखिया चुने जायेंगे।

तोरपा में 16, रनिया में सात मुखिया पद के लिए चुनाव होगा। जिला परिषद के क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए कर्रा में दो, तोरपा में 2 रनिया में एक सदस्य का चुनाव होगा।

27 अप्रैल तक नामांकन पत्र दाखिल किये जायेंगे और 28 से 30 अप्रैल तक नामांकन पत्रों की संवीक्षा होगी। दो मई तक प्रत्याशी नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं।

नामांकन प्रक्रिया को लेकर पूरी तैयारी की गयी है

चार मई को चुनाव चिह्न का आवंटन होगा और 19 मई को सुबह सात से अपराह्न तीन बजे तक मतदान होगा। 22 मई को मतों की गणना होगी।

जिला परिषद के लिए अपर समाहर्ता को निर्वाचन पदाधिकारी बनाया गया है। यहां जिला परिषद के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी।

पंचायत समिति के सदस्य के प्रत्याशी अनुमंडल पदाधिकारी के समक्ष नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे।

साथ ही वार्ड सदस्य संबंधित प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी और मुखिया पद के अभ्यर्थी संबंधित अंचल क्षेत्र के अंचल अधिकारी या उपायुक्त द्वारा नामित कार्यपालक दंडाधिकारी के समक्ष नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे।

नामांकन पत्र दाखिल करने को लेकर निर्वाचन पदाधिकारी के साथ सहायक निर्वाचन पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है। नामांकन प्रक्रिया को लेकर पूरी तैयारी की गयी है।

संबंधित अधिकारियों को जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिये गये हैं, ताकि नामांकन प्रक्रिया में अभ्यर्थियों को कोई कठिनाई न हो।