बॉडी का रिफाइनिंग सेंटर है किडनी, दुरुस्त रखें, नहीं तो जहर से भर जाएगा…

News Aroma Media

Kidney Problem : किडनी हमारे शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग होता है। किडनी (Kidney) बॉडी में तरल पदार्थों को बैलेंस कर शरीर में बने टॉक्सिन (Toxin) को पेशाब के रास्ते बाहर निकाल देती है।

अगर किडनी अपना काम करना बंद कर दें तो Body में इतना जहर बन जाएगा कि हम जिंदा ही नहीं रह पाएंगे। हमारे शरीर में जितना खून है, वह सभी एक दिन में कम से कम 40 बार किडनी से होकर गुजरता है।

हमारे शरीर में हार्ट (Heart) से जितना खून निकलता है उसका 20 प्रतिशत हिस्सा किडनी में पहुंचता है और इसे 24 घंटे फिल्टर करती रहती है। इस प्रक्रिया के दौरान वेस्ट मैटेरियल (Waste Material) निकलता है।

किडनी सोडियम, कैल्शियम, मिनिरल्स, पानी, फॉस्फोरस, पोटैशियम, हीमोग्लोबिन आदि को बैलेंस करती है। यह ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को कंट्रोल करती है।

बॉडी का रिफाइनिंग सेंटर है किडनी, दुरुस्त रखें, नहीं तो जहर से भर जाएगा…-Kidney is the refining center of the body, keep it healthy, otherwise it will be filled with poison.

किडनी काम ना करें तो जहर से भर जाएगा आपका शरीर

इस तरह किडनी छन्नी का काम करती है। यह खून में मौजूद सभी तरह के टॉक्सिन (Toxin) को छान लेती है और पेशाब के रास्ते इसे बाहर निकाल देती है।

इसलिए अगर किडनी पूरी तरह से काम करना बंद कर दें तो शरीर के विभिन्न हिस्सों में वेस्ट मैटेरियल जमा होने लगेगा जो शरीर को धीरे-धीरे जहर से भर देगा और जीवन को जोखिम में डाल देगा।

आजकल गलत खान-पान और लाइफस्टाइल के कारण किडनी में स्टोन (Stone In Kidney) की समस्या बहुत होने लगी है। किडनी में जब कैल्शियम का जमाव ज्यादा होने लगता है तब किडनी में कई छोटे-छोटे टुकड़े जमा होने लगते हैं।

यही किडनी स्टोन है। आज हम आपको इस Article में बताएंगे कि किडनी स्टोन का पता कैसे लगाया जा सकता है।

बॉडी का रिफाइनिंग सेंटर है किडनी, दुरुस्त रखें, नहीं तो जहर से भर जाएगा…-Kidney is the refining center of the body, keep it healthy, otherwise it will be filled with poison.

किडनी स्टोन के लक्षण

पेन मेडिसीन यूनिवर्सिटी (Penn Medicine University) की Website  के मुताबिक जब तक पथरी मूव नहीं करती, तब तक आसानी से किडनी स्टोन के संकेत नहीं दिखते।

हालांकि स्टोन (Stone) बनने के कुछ समय बाद ही किडनी में पथरी इधर से उधर करने लगती है। लेकिन जैसे ही किडनी में स्टोन मूव करने लगता है पेट और कमर में बहुत तेज दर्द होने लगता है। आइए जानते हैं किडनी स्टोन के लक्षण कौन-कौन से हैं।

1. पेट में दर्द- जब भी पेट में दर्द होता है लोग समझते हैं कि यह पेट का मामूली दर्द है लेकिन किडनी में स्टोन होने की स्थिति में भी पेट में दर्द हो सकता है।

2.कमर के निचले हिस्से में दर्द- जब किडनी में स्टोन होता है तो कमर के निचले हिस्से में दर्द शुरू होकर धीरे-धीरे पैरों तक पहुंच जाता है।

3.ग्रोइन एरिया (Groin Area) में दर्द- किडनी में स्टोन होने पर दर्द धीरे-धीरे Grow इन एरिया तक पहुंच जाता है यानी पुरुषों को टेस्टिकल्स तक और महिलाओं में प्राइवेट पार्ट तक।

बॉडी का रिफाइनिंग सेंटर है किडनी, दुरुस्त रखें, नहीं तो जहर से भर जाएगा…-Kidney is the refining center of the body, keep it healthy, otherwise it will be filled with poison.

4.पेशाब के रंग में बदलाव– जैसे ही किडनी में स्टोन होता है पेशाब का रंग (Urine Color) बदलने लगता है। यह अलग तरह मटमैला या अन्य तरह का हो सकता है।

5.पेशाब में खून आना- जब किडनी में स्टोन की संख्या ज्यादा होने लगती है तो पेशाब से खून भी निकलने लगता है।

6.ठंड या कंपकंपी- किडनी (Kidney) में स्टोन होने पर कंपकपी या ठंड भी बहुत लगती है।

7.बुखार- बुखार (Fever) कई बीमारियों में होता है लेकिन जब उपरोक्त लक्षणों के साथ बुखार भी हो तो समझना चाहिए कि किडनी में स्टोन हो गया है। इसके साथ ही जी मितलाने की भी समस्या हो सकती है।

Disclaimer : यहां दी गई जानकारी केवल एक सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह जानकारी किसी भी प्रोफेशनल विशेषज्ञ (Professional Expert) द्वारा नहीं दी गई है। इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए अपने विशेषज्ञ से संपर्क करें।