लकड़ी तस्करों ने वन विभाग की टीम पर किया हमला, दो वनरक्षी जख्मी

News Aroma Media

कोडरमा : जिले के डोमचांच थाना क्षेत्र अन्तर्गत सिमरिया जंगल (Simaria Forest) में शनिवार की देर रात गुप्त सूचना पर लकड़ी जब्त करने पहुंची वन विभाग की टीम (Forest Department Team) पर हुए हमले में दो वनरक्षी गम्भीर रूप से घायल हो गए। यह हमला लकड़ी तस्करी (Timber Smuggling) में शामिल लोगों ने किया।

ट्रैक्टर के ट्रॉली को मौके पर छोड़ दिया

घायलों में वनरक्षी राजेश शर्मा और ललन किशोर (Forest guards Rajesh Sharma and Lalan Kishore) हैं। दोनों घायलों को सदर अस्पताल कोडरमा में प्राथमिक उपचार के बाद गंभीर स्थिति देखते हुए रिम्स रेफर कर दिया गया।

इनके अलावा वनरक्षी अभिमन्यु कुमार और बंटी कुमार को मामूली चोटें आई है। सदर अस्पताल में इलाजरत घायल वनरक्षी ने बताया कि रेंजर रविंद्र कुमार को गुप्त सूचना मिली थी कि सिमरिया जंगल में कुछ लोग पेड़ की अवैध कटाई कर ट्रैक्टर पर लकड़ी लोड करके जंगल से निकलने वाले हैं।

इस दौरान टीम जब जंगल पहुंची तो एक ट्रैक्टर पर केंदू और सखुआ की लकड़ी लोड पाया। टीम को देखते ही कुछ लोग ट्रैक्टर के इंजन को लेकर फरार हो गए और लकड़ी लोड ट्रैक्टर के ट्रॉली को मौके पर छोड़ दिया।

घायलों को कराया गया भर्ती

इसके कुछ देर के बाद वन माफिया के नेतृत्व में काफी संख्या में लोग टांगी और लाठी लेकर जंगल में घुसे और वन विभाग के आरक्षी पर हमला कर दिया। इसमें वन विभाग की गाड़ी क्षतिग्रस्त हो गयी और दो वनरक्षी गंभीर रूप से घायल हो गए। दो को हल्की-फुलकी चोट लगी है।

इस दौरान वन विभाग का ड्राइवर बंटी कुमार घायल अवस्था में किसी तरह से वन विभाग के वाहन को वन माफिया के चंगुल से निकाल कर भगाते हुए सदर अस्पताल (Sadar Hospital) लेकर पहुंचा, जहां घायलों को भर्ती कराया गया।

घटना की सूचना के बाद देर रात कोडरमा के SPअनुदीप सिंह और DFO सूरज सिंह भी घायलों से घटना की जानकारी और हाल-चाल जानने सदर अस्पताल कोडरमा पहुंचे। इस बाबत कोडरमा थाना में प्राथमिकी दर्ज की जा रही है।