… और इस तरह यह लेस्बियन कपल बन गए एक बच्चे के माता-पिता, नई तकनीक से…

यह प्रक्रिया मार्च में शुरू हुई थी। एस्टेफेनिया और अजहारा ने गर्भधारण करने के लिए इनवोसेल नाम के एक नए प्रजनन ट्रीटमेंट का उपयोग किया था

News Aroma Media

Lesbian Couple Became Parents: ब्रिटेन में एक लेस्बियन कपल माता-पिता बन गए (Lesbian Couple Became Parents) हैं। उन्होंने एक बच्चे को जन्म दिया। 30 वर्षीय एस्टेफानिया और 27 वर्षीय अजहारा ने अक्टूबर में अपने बच्चे डेरेक एलॉय (Derek Alloy) का दुनिया में स्वागत किया था।

खास बात यह है कि यह पहला यूरोपीय बच्चा है, जिसको लेस्बियन कपल द्वारा एक नई तकनीक से जन्म दिया गया। एक रिपोर्ट के अनुसार डेरेक को जन्म देने वाला अंडा एस्टेफेनिया के गर्भ में फूटा, लेकिन अजहारा ने उसे 9 महीने तक अपने गर्भ में रखा।

यह प्रक्रिया मार्च में शुरू हुई थी। एस्टेफेनिया और अजहारा (Estefania and Azahara) ने गर्भधारण करने के लिए इनवोसेल नाम के एक नए प्रजनन ट्रीटमेंट का उपयोग किया था।

… और इस तरह यह लेस्बियन कपल बन गए एक बच्चे के माता-पिता, नई तकनीक से… - …And this is how this lesbian couple became parents of a child, with the help of new technology…

गर्भाशय में ट्रांसफर करने से पहले भ्रूण की जांच की गई

इस दौरान अंगूठे के आकार का एक छोटा कैप्सूल योनि के अंदर रखा जाता है, जिसमें अंडे और स्पर्म होते हैं. यह भी प्राकृतिक गर्भाधारण (Conception) के समान है।

कैप्सूल (Capsule) को योनि के अंदर पांच दिनों के लिए छोड़ दिया जाता है। इसी तरह से एस्टेफेनिया की योनि में पांच दिनों के लिए कैप्सूल छोड़ा गया, बाकि आगे की प्रक्रिया अजहारा के गर्भाशय में हुई।

… और इस तरह यह लेस्बियन कपल बन गए एक बच्चे के माता-पिता, नई तकनीक से… - …And this is how this lesbian couple became parents of a child, with the help of new technology…

गर्भाशय में ट्रांसफर करने से पहले भ्रूण की जांच की गई। अजहारा ने भ्रूण को 9 महीने तक अपने गर्भ में रखा। 30 अक्टूबर को उसने एक स्वस्थ लड़के को जन्म दिया।

दंपति को इलाज के लिए दवा सहित 5,489 अमेरिकी डॉलर का भुगतान करना पड़ा। डेरेक के जन्म को संभव बनाने वाली टीम के एक डॉक्टर ने बताया ‎कि इस प्रक्रिया में नया यह है कि दोनों भ्रूण को ले जा सकते हैं और जब तक आवश्यकता हो इसे एक-दूसरे के गर्भ में ट्रांसफर कर सकते हैं। डेरेक इनवोसेल के माध्यम से पैदा हुआ पहला यूरोपीय बच्चा (European Child) है।