बच्चों की पढ़ाई और भविष्य को सेक्योर करना है तो LIC अमृत बाल स्कीम से…

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC ने एक नई स्कीम हाल ही में लॉन्च की है, जो खासतौर पर बच्चों के लिए है। इस पॉलिसी का नाम LIC अमृतबाल (LIC Amritbaal) है, जो Insurance के साथ ही शानदार रिटर्न भी देती है।

Central Desk

LIC Amritbaal: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC ने एक नई स्कीम हाल ही में लॉन्च की है, जो खासतौर पर बच्चों के लिए है। इस पॉलिसी का नाम LIC अमृतबाल (LIC Amritbaal) है, जो Insurance के साथ ही शानदार रिटर्न भी देती है।

हर माता-पिता चाहता है कि वो अपनी कमाई में से कुछ न कुछ बचत करके ऐसी जगह इन्वेस्ट करे, जो उनके बच्चों के लिए मोटा फंड या उनकी पढ़ाई-लिखाई समेत अन्य जरूरतों को पूरा करने में मददगार साबित हो।

LIC Amrit Bal प्लान

• पॉलिसी लेते समय आयु सीमा 30 दिन न्यूनतम और अधिकतम आयु 13 वर्ष है।
• मैच्योरिटी न्यूनतम आयु 18 वर्ष और इस समय अधिकतम आयु 25 वर्ष।
• पॉलिसी के तहत शॉर्ट प्रीमियम पेमेंट टर्म मौजूह, जो 5, 6 या फिर 7 वर्ष के हैं।
• न्यूनतम बीमा राशि 2,00,000 रुपये और अधिकतम बीमा राशि के लिए कोई लिमिट नहीं।
• प्रीमियम वेवर बेनिफिट राइडर पात्रता शर्तों के साथ अतिरिक्त प्रीमियम पेमेंट पर उपलब्ध।
• कुछ शर्तों के साथ ये LIC की ये चिल्ड्रेन पॉलिसी लोन की सुविधा भी मुहैया कराती है।
• इस प्लान को LIC एजेंटों या LIC की वेबसाइट से खरीदा जा सकता है।

पॉलिसी के लिए आयु सीमा

LIC Amrit Bal स्कीम एक नॉन-लिंक्ड लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है। नाम से ही जाहिर है कि ये खासकर बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखकर लॉन्च की गई है।

LIC की इस स्कीम में माता-पिता अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। LIC के इस चाइल्ड प्लान को लेने के लिए बच्चे की उम्र कम से कम 30 दिन और अधिकतम 13 वर्ष होनी चाहिए। इस पॉलिसी की Maturity के बारे में बात करें तो न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष रखी गई है।

प्रीमियम पेमेंट के ऑप्शन

अगर आप इस पॉलिसी को लेना चाहते हैं, तो ये ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों मोड में खरीदी जा सकती है। न्यूनतम बीमा राशि 2,00,000 रुपये है, जबकि अधिकतम के लिए कोई लिमिट तय नहीं की गई है। यानी जितना चाहे निवेश कर सकते हैं। ऑनलाइन खरीद पर कुछ छूट दिए जाने का भी प्रावधान है।

आप LIC Amrit Bal पॉलिसी में प्रीमियम अमाउंट का भुगतान मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक आधार पर किया जा सकता है। इस स्कीम में आपको सिंगल प्रीमियम और सीमित प्रीमियम के अंतर्गत दो विकल्पों के अनुसार वेवर बेनिफिट राइडर चुनने की सुविधा भी मिलती है।

LIC दे रहा गारंटेड रिटर्न

बच्चों की ये पॉलिसी कई लिहाज से खास है, इसे लेने के साथ ही यानी पॉलिसी शुरुआत से लेकर पॉलिसी अवधि के अंत तक प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के अंत में 80 रुपये प्रति हजार मूल बीमा राशि की दर से गारंटीकृत अतिरिक्त के माध्यम से सम एश्योर्ड मिलता है। लेकिन इसके लिए ये पॉलिसी चालू होना जरूरी है।

LIC की इस पॉलिसी में अगर Policy Holder बच्चे की उम्र प्रवेश के समय 8 वर्ष से कम है, तो जोखिम या तो पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 2 साल या पॉलिसी की सालगिरह के साथ या उसके तुरंत बाद शुरू होगा।