सावधान! AC हो सकता है ब्लास्ट, न बरतें लापरवाही

Central Desk

AC Blast Reason: गर्मी के मौसम में AC Blast होने की खबरें बहुत सुनने को मिलती हैं, इसके पीछे आपकी अपनी लापरवाही होती है। लेकिन आप सही समय पर इसपर ध्यान दें तो नुकसान से बच सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं AC Blast का कारण और बचाव के उपाय

AC क्यों होती है ब्लास्ट

सावधान! AC हो सकता है ब्लास्ट, न बरतें लापरवाही

Attention AC may explode, do not be careless

खराब वायरिंग, ढीले कनेक्शन या Short circuit से एयर कंडीशनर में ब्लास्ट हो सकता है। इसके अलावा गैस का रिसाव भी ब्लास्ट का कारण बनता है।

अगर Air Conditioner को ज्यादा जोर से चलाया जाता है या फिर ये ठीक से कूलिंग नहीं कर रहा है, तो ये ज्यादा गरम हो सकता है और ब्लास्ट हो सकता है।

अगर Air Conditioner Servicing नहीं कराते हैं तो फिर इसमें खराबी हो सकती है जिससे ब्लास्ट हो सकता है। टर्बो मोड आमतौर पर एसी की फास्ट कूलिंग के लिए होता है, इसका लंबे समय तक इस्तेमाल ब्लास्ट का कारण बन सकता है।

कैसे रोक सकते हैं AC ब्लास्ट

सावधान! AC हो सकता है ब्लास्ट, न बरतें लापरवाही

Attention AC may explode, do not be careless

एयर कंडीशनर लगवाते समय Installation Professional Electrician ने किया है इस बात को सुनिश्चित करें और बीच-बीच में इलेक्ट्रिकल सेफ्टी की जांच करवाते रहिए।

लगभग 600 घंटों के इस्तेमाल के बाद AC की Servicing जरूरी है। वहीं, अगर एसी से लीकेज की बदबू आती है तो तुरंत Technician को बुलाएं।

वहीं, एक बार कमरा ठंडा होने के बाद टर्बो मोड ऑफ कर देना चाहिए और नॉर्मल स्पीड में एसी चलाने से ब्लास्ट के खतरे से बच सकते हैं।