लाइफस्टाइल

जुलाई का महीना पड़ेगा महंगा! LPG रसोई गैस और मोबाइल रिचार्ज समेत ये चीजें हुई महंगी

देश में JIo, Vodafone Idea, Airtel ने अपने रिचार्ज प्लान (Mobile Recharge Plans) महंगे कर दिये हैं। ये नए प्लान का रेट 3 जुलाई से लागू हो जाएंगे।

New Rule from 1 July 2024: आज 30 जून यानी महीने की आखिरी तारीख है और कल 1 जुलाई यानी नए महीने (New Month) की शुरुआत होगी।

हर महीने की पहली तारीख को कई सारे नियमों में बदलाव होते हैं। ठीक इसी तरह कल यानी 1 जुलाई से भी कई सारे अहम बदलाव होने जा रहे हैं जिनका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा।

1 जुलाई (1 July) से LPG रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder), CNG और PNG की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है।

वहीं देश में JIo, Vodafone Idea, Airtel ने अपने रिचार्ज प्लान (Mobile Recharge Plans) महंगे कर दिये हैं। ये नए प्लान का रेट 3 जुलाई से लागू हो जाएंगे।

अगर स्पेशल FD में निवेश करने का प्लान कर रहे हैं तो इस महीने के अंत तक कर दें। RBI के नये नियमों से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट (Credit Card Bill Payment) करने पर असर पड़ सकता है।

तो चलिए आपको बताते हैं किन-किन चीजों पर कल से बदलाव होने जा रहे हैं जिनका असर आपकी जेब पर पड़ेगा।

300 और 400 दिनों की FD ऑफर

300 और 400 दिनों की FD ऑफर कर रहा है। इंडियन बैंक की वेबसाइट के अनुसार इंड सुपर 400 (Ind Super 400) और इंड सुप्रीम 300 दिन (Ind Supreme 300 days) नाम की FD योजनाओं में 30 जून 2024 तक निवेश कर सकते हैं।

यह स्पेशल FD कॉलेबल FD है। कॉलेबल FD का मतलब है कि इसमें आपको समय से पहले पैसा निकालने का ऑप्शन मिलता है।

पंजाब एंड सिंध बैंक की स्पेशल FD स्कीम

पंजाब एंड सिंध बैंक (Panjab and Sindh Bank) अपने ग्राहकों को 222 दिन, 333 दिन और 444 दिनों की स्पेशल FD ऑफर कर रहा है।

ये स्पेशल FD पर अधिकतम 8.05 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक बैंक 222 दिनों की FD पर 7.05 फीसदी, 333 दिनों की FD पर 7.10 फीसदी और 444 दिनों की FD पर 7.25 फीसदी ब्याज दे रहा है। बैंक 444 दिनों की FD पर सुपर सीनियर सिटीजन को 8.05 फीसदी का ब्याज दे रहा है।

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट में बदलाव

1 जुलाई से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नए नियम लागू होने वाले हैं। RBI के नए नियमों से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट में कुछ बदलाव होंगे।

भारत बिल पेमेंट प्रणाली (BBPS) के माध्यम से सभी क्रेडिट कार्ड पेमेंट को रिवाइज करने की आवश्यकता वाले इस आदेश से फोनपे, क्रेड, बिलडेस्क और इंफीबीम एवेन्यूज जैसे प्रमुख फिनटेक प्लेटफॉर्म प्रभावित होंगे।

RBI ने निर्देश दिया है कि 1 जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड पेमेंट BBPS के माध्यम से किए जाने चाहिए। अब तक क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए अधिकृत 34 बैंकों में से केवल आठ ने BBPS पर बिल पेमेंट एक्टिव किया है।

जुलाई में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक

वहीं जुलाई में 13 दिन बैंक बंद रहने वाला है। इसमें रविवार, दूसरे और चौथे शनिवार के कारण बैंक 6 दिन बंद रहने वाले हैं। बैंक बाकि 7 दिन त्योहार के कारण जुलाई में बैंक बंद रहेंगे।

जुलाई में गुरु हरगोविंद जी जयंती और मुहर्रम के कारण छुट्टी रहेगी। बैंक की छुट्टी के दिन एटीएम, कैश जमा, ऑनलाइन बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिये काम कर सकते हैं।

जुलाई में ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker