इन लोगों को भूल कर भी नहीं करना चाहिए कटहल का सेवन, शरीर के लिए बेहद ही नुकसानदायक…

कटहल खाने से गर्भपात होने की संभावनाएं भी बढ़ जाती है। इसके अलावा ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं को भी कटहल नहीं खाना चाहिए

News Desk

Side Effects OF Jackfruit: कटहल में मौजूद Protein, Fiver, Vitamin A, Vitamin C, पोटैशियम, Magnesium, कॉपर, मैंगनीज, राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व हमारे पाचन तंत्र, हृदय और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं।

साथ ही हमारी सेहत के लिए भी कटहल का सेवन बेहद फायदेमंद होता है।आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कटहल में कैलोरी की मात्रा अधिक होने के बावजूद यह कोलेस्ट्रॉल या सैचुरेटेड फैट से छुटकारा दिला सकता है।

लेकिन हमारे सेहत के लिए इतना अधिक फायदेमंद होने के बावजूद पोषक तत्वों से भरपूर कटहल खाने से कुछ लोगों को बचना चाहिए। इन लोगों के लिए कटहल का सेवन नुकसानदायक हो सकता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि लोगों को कटहल से दूर रहना चाहिए।

एलर्जी वाले नहीं करें कटहल का सेवन

जिन लोगों को लैटेक्स या बिर्च पोलन से Alergy होती है, उन्हें खासतौर पर कटहल का सेवन करने से बचना चाहिए। कटहल खाने से उन्हें एलर्जी के लक्षण झेलने पड़ सकते हैं। एलर्जी की वजह से रेस्पिरेटरी सिस्टम प्रभावित होता है और कुछ लोगों को सांस लेने में परेशानी या सांस आनी बंद हो सकती है।

Diabetes के रोगी रहे कटहल से दूर

डायबिटीज रोगियों को भी कटहल का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। कटहल में मौजूद एंटी-डायबिटिक गुण ब्लड शुगर लेवल को लो कर सकते हैं। अगर मधुमेह रोगी रोजाना कटहल का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, तो इससे ब्लड शुगर लेवल काफी नीचे जा सकता है। जो शुगर पेशेंट के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

Pragnancy के दौरान ना करे कटहल का सेवन

Pragna,ncy के दौरान कटहल का सेवन करने से गर्भवती महिलाओं को बचना चाहिए। कटहल में मौजूद इन्सॉल्यूबल Fiber मां और बच्चे दोनों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। कटहल खाने से गर्भपात होने की संभावनाएं भी बढ़ जाती है। इसके अलावा ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं को भी कटहल नहीं खाना चाहिए। कटहल का सेवन करने से पहले इन महिलाओं को अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

Kidney रोगियों के लिए कटहल नुकसानदायक

अगर आप Kidney रोग से जुझ रहे हैं तो भी कटहल का सेवन करने से बचें। कटहल में मौजूद पोटैशि