पोषक तत्वों से भरपूर चिया सीड्स वजन घटाने में सहायक, डायबिटीज समेत इन बीमारियों में भी कारगर

प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर चिया सीड्स किसी सुपरफूड से कम नहीं होता है। वजन घटाने से लेकर डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करने जैसे अनगिनत फ़ायदों के कारण, पिछले कुछ सालों से भारत में यह तेजी से लोकप्रिय हो रहा है।

Newswrap

Benefits of chia seeds: प्रोटीन (Protein), एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर (Fibre) से भरपूर चिया सीड्स (Chia Seeds) किसी सुपरफूड से कम नहीं होता है।

वजन घटाने (Weight Loss) से लेकर डाइजेस्टिव सिस्टम (Digestive System) को मजबूत करने जैसे अनगिनत फ़ायदों के कारण, पिछले कुछ सालों से भारत में यह तेजी से लोकप्रिय हो रहा है।

सैल्विया हिस्पैनिका (Salvia Hispanica) नामक पौधे से प्राप्त होने वाले ये सफेद और काले रंग के बीजों का उपयोग लोग सदियों से करते आ रहे हैं।

 Chia Seeds

पुराने समय में लोग Chia Seeds) या चिया के तेल का उपयोग शरीर की ताकत बढ़ाने और लंबे समय तक निरोग रहने के लिए करते थे।

आज के समय में चिया सीड्स का सबसे ज्यादा उपयोग वजन घटाने के लिए किया जाता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं चिया सीड्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व और उसके फायदे के बारे में।

दिमाग की कार्यक्षमता में सुधार

Healthy Brain

चिया सीड्स में जिस तरह का Omega-3 फैटी एसिड पाया जाता है उसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) कहा जाता है। ये फैटी एसिड आमतौर पर फैटी फिशेज या नट्स में ही पाया जाता है। यह एसिड दिमाग की कार्यक्षमता में सुधार लाता है और दिल के रोगों का खतरा कम करता है।

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में सहायक

Blood Sugar

चिया सीड्स में सभी 9 एसेंशियल Amino एसिड मौजूद होते हैं। इससे मिलने वाला प्रोटीन ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को नियंत्रित रखने में मदद करता है और आपको दिनभर एनर्जी से भरपूर रखता है। USFDA के अनुसार, 100 ग्राम चिया सीड्स में लगभग 16.5 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

दिल को स्वस्थ रखने में सहायक

Healty Heart

प्रोटीन और Omega-3 के अलावा ये बीज फाइबर के भी बहुत अच्छे स्रोत हैं। आंकड़ों के अनुसार, 100 ग्राम चिया सीड्स में लगभग 34.4 ग्राम फाइबर होता है। ये फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड के लेवल को कम करते हैं और आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

वजन घटाने में सहायक

Weight Loss

आज के समय में अधिकतर लोग वजन घटाने (Weight Loss) के लिए ही चिया सीड्स का सेवन कर रहे हैं। दरअसल चिया सीड्स में मौजूद फाइबर की अधिक मात्रा पेट को देर तक भर हुआ रखती है जिससे आपको भूख कम लगती है और आप बार-बार कुछ भी खाने से बच जाते हैं। इस तरह चिया सीड्स के नियमित उपयोग से वजन घटाना आसान हो जाता है।

हड्डियों को बनाए मजबूत

weight loss

हड्डियों की मजबूती के लिए शरीर में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होना बेहद जरूरी है। चिया सीड्स में कैल्शियम के साथ-साथ मैग्नीशियम और फ़ॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। एक-दो चम्मच चिया सीड्स रोजाना खाना, हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त है।

कैसे खाएं चिया सीड्स

Chia Seeds

अधिकतर लोग इसे पानी में भिगोकर खाना पसंद करते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि भिगोए हुए चिया सीड्स खाने से इसके फायदे और बढ़ जाते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल एक सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह जानकारी किसी भी Expert द्वारा नहीं दी गई है। इससे संबंधित कोई भी कदम उठाने से पूर्व अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें

Categories

x