Liver Alert : इन लक्षणों को ना करें इगनोर, खतरे में हो सकता है आपका लिवर

News Aroma Media

Liver Alert : Liver शरीर का महत्वपूर्ण अंग माना जाता है। Liver प्रतिदिन 250 गैलन तक रक्त को फिल्टर करने का काम भी करता है। फैट का स्टोर और उसके Metabolization का काम भी Liver ही करता है।

अगर किसी कारण से लिवर ठीक तरीके से काम करना बंद कर दे तो पाचन स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है जिससे शरीर में विषाक्त पदार्थ बढ़ सकते हैं।

Liver में खराबी आने से कब्ज और गंभीर स्थितियों में लिवर फेलियर की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में कुछ स्थितियों में Liver में फैट बढ़ने की समस्या हो सकती है।

Liver Alert: Do not ignore these symptoms, your liver may be in danger

ऐसी समस्याओं से बचने के लिए स्वस्थ रखने के लगातार प्रयास करते रहने चाहिए। रीसर्च के अनुसार ज्यादातर मामलों में Liver डैमेज की समस्या अनुवांशिक होती है, हालाँकि आहार और जीवनशैली की गड़बड़ी का भी इसपर असर देखा जाता है।

आइये जानते हैं किन लक्षणों को इगनोर नहीं करना चाहिए ,खतरे में हो सकता है आपका Liver

लगातार पेट में दर्द

एक्सपर्ट्स के अनुसार, ज्यादातर मरीजों में लगातार पेट दर्द की शिकायत देखी जाती है। वैसे तो पेट दर्द के कई कारण हो सकते हैं, हालांकि पेट के दाहिने हिस्से में पसलियों के ठीक नीचे लगातार दर्द बने रहने की समस्या को Liver की गंभीर बीमारियों, विशेषकर लिवर डैमेज का संकेत माना जाता है। आमतौर पर Cirrhosis के कारण लिवर के बढ़ने या Liver में सूजन होने के कारण भी लोगों को इस तरह के दर्द का अनुभव हो सकता है।

Liver Alert: Do not ignore these symptoms, your liver may be in danger

त्वचा में पीलापन

त्वचा में पीलापन या पीलिया की समस्या मुख्यरूप से Liver के ठीक से काम न करने का संकेत मानी जाती है। रक्त में बिलीरुबिन की मात्रा बढ़ जाने के कारण इस तरह की दिक्कत होती है। बिलीरुबिन, लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाता है। जब ये कोशिकाएं नष्ट हो जाती है तो लिवर इसे रक्तप्रवाह से फिल्टर कर देता है।

लिवर में कुछ समस्याओं के चलते अगर रक्त सही से फिल्टर नहीं हो पाता है तो बिलीरुबिन की मात्रा बढ़ जाती है जिसके कारण त्वचा, आंखों का रंग पीला हो सकता है।

अचानक से वजन कम

कई बीमारियों के कारण Liver पर गंभीर असर हो सकता है, जिसके परिणाम स्वरूप आपका वजन तेजी से घटने लगता है।

Liver पाचन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए जब शरीर के इस अंग को नुकसान होता है तो भूख कम लगने लगती है, इस कारण भी शरीर का वजन कम हो सकता है। लिवर की बीमारियों के किसी भी संकेत को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें : Cracked Heels Treatment : एड़िया क्यों फटती हैं, क्या हैं इसे ठीक करने के घरेलू नुस्खे