लोहरदगा DC ने टाना भगतों को योजना का लाभ देने का दिया निर्देश

News Aroma Media

लोहरदगा: डीसी दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में बुधवार को टाना भगत विकास प्राधिकार की बैठक संपन्न हुई।

बैठक में उपायुक्त ने भूमि संरक्षण पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि टाना भगतों की ओर से आठ आवेदन ट्रैक्टर के लिए प्राप्त हुए हैं।

सभी आवेदनों की जांच टाना भगत समुदाय के साथ मिलकर की जाय। साथ ही ट्रैक्टर में लाभुक का अंशदान 10 प्रतिशत टाना भगत विकास प्राधिकार की राशि से वहन किये जाने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया।

बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि टाना भगतों की ओर से जो आवेदन पंपसेट के लिए प्राप्त हुए हैं उन आवेदनों की जांच कर ली जाय।

सर्वे करा लें कि किन लाभुक के पास पानी की सुविधा है और कृषि कार्य करने के लिए ही उक्त पंपसेट का उपयोग किया जाना है।

जो सक्षम होंगे वह पंपसेट के लाभुक का अंशदान भुगतान करेंगे। लाभुक के द्वारा भुगतान नहीं किये जाने पर वह लाभुक का अंशदान टाना भगत विकास प्राधिकार की राशि से भुगतान किये जाने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया।

जिला कृषि पदाधिकारी को टाना भगत समुदाय के किसानों के बीच गरमा मूंग की खेती के लिए बीज वितरण का निर्देश दिया गया।

जिला गव्य विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि टाना भगतों की ओर से गो-पालन के लिए प्राप्त आवेदनों में से यह जांच कर ली जाय कि कितने लाभुकों को अब तक गाय नहीं मिल सका है। जो लाभुक अब भी वंचित हैं उन्हें गाय देने की कार्रवाई की जाय।

सामाजिक सुरक्षा सहायक निदेशक को निर्देश दिया गया कि टाना भगत समुदाय के कोई व्यक्ति अगर वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन के योग्य हैं तो उन्हें वह लाभ दिया जाय।

कोई भी योग्य व जरूरतमंद टाना भगत माननीय मुख्यमंत्री के महत्वकांक्षी योजना सर्वजन पेंशन योजना से वंचित ना रहे।

जिला आपूर्ति पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि अगर किन्हीं टाना भगत परिवार का नाम राशन कार्ड की सूची से कट गया है या अब तक वंचित है, वैसे परिवार का नाम राशन कार्डधारी की सूची में जोड़े जाने के लिए आवश्यक प्रक्रिया पूरी कर नाम सूची में जोड़े जाने की कार्रवाई की जाय।

डीप बोरिंग के लिए प्राप्त आवेदनों के संदर्भ में उपायुक्त द्वारा भूमि संरक्षण पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि लाभुकों का चयन कर लें।

लाभुक का अंशदान टाना भगत विकास प्राधिकार की राशि से भुगतान किये जाने का निर्णय बैठक में सर्वसम्मति से लिया गया।

टाना भगत समुदाय के बच्चों को कंप्यूटर का सर्टिफिकेट कोर्स की सुविधा मुहैया कराने हेतु सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि सेन्हा के झालजमीरा पंचायत स्थित जामुनडीपा में निर्मित कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र में टाना भगत सामुदाय के बच्चों समेत अन्य बच्चों को भी कंप्यूटर का सर्टिफिकेट कोर्स की सुविधा दी जायेगी। इस संदर्भ में आवश्यक निर्देश जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी को दिये गये।

बैठक में उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, वन प्रमण्डल पदाधिकारी अरविंद कुमार, अनुमण्डल पदाधिकारी अरविंद कुमार लाल, भूमि सुधार उपसमाहर्ता मनीषा तिर्की, जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रवीण केरकेट्टा, जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी आकाश सिंह, जिला कृषि पदाधिकारी शिव कुमार राम, भूमि संरक्षण पदाधिकारी, विधायक प्रतिनिधि निशीथ जायसवाल, सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, सरिता टाना भगत, रामचंद्र टाना भगत सहित अन्य उपस्थित थे।