लोहरदगा में आपके अधिकार-आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन

News Aroma Media

लोहरदगा: आपके अधिकार-आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम आज लोहरदगा जिला के सेन्हा प्रखण्ड के बुटी पंचायत स्थित बाजारटांड़ में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो शामिल हुए।इस मौके पर उपायुक्त ने लोगों से सरकार के द्वारा चलायी जा रही विभिन्न कल्याणकारी व लाभकारी योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की।

उपायुक्त ने कहा कि मनरेगा अधिनियम अंतर्गत 100 दिनों के रोजगार की गारंटी दी जा रही है। आप अपना रजिस्ट्रेशन करायें, जाॅब कार्ड प्राप्त करें और रोजगार से जुड़ें। मनरेगा में आपको योजनाओं के चयन का भी अधिकार दिया जाता है।

आप अपने प्रखण्ड कार्यालय में भी संपर्क कर सकते हैं। आप किसी भी योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन करें तो उस आवेदन की स्थिति का पता अवश्य लगायें ताकि आपको जल्द से जल्द उस योजना का लाभ मिले।

कार्यक्रम में अनुमण्डल पदाधिकारी अरविंद कुमार लाल द्वारा खाद्य सुरक्षा के तहत उपभोक्ता के अधिकारों की जानकारी दी। साथ ही पारिवारिक अचल संपत्ति बंटवारा, जमीन का म्युटेशन व लगान का भुगतान आदि जानकारी दी।

जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रवीण केरकेट्टा द्वारा झारखण्ड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत हरा राशन कार्ड, वन नेशन वन कार्ड की जानकारी दी। किसानों से अपना धान सरकार के धान अधिप्राप्ति केंद्रों में बेचने की अपील की।

उन्होंने बताया कि सरकार धान की खरीद 20.50 रुपये प्रति किग्रा की दर से कर रही है। सहायक निदेशक समाजिक सुरक्षा अलमल इंदु उरांव द्वारा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था/विधवा/दिव्यांग पेंशन, मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन समेत अन्य पेंशन के लिए पात्रता की जानकारी दी।

सदर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ शम्भूनाथ चौधरी द्वारा कोविड टीकाकरण में सभी को अपना टीका लेने की अपील की। साथ ही मुख्यमंत्री जनारोग्य योजना के अंतर्गत और मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना के तहत पांच लाख रुपये तक का निःशुल्क ईलाज से संबंधित जानकारी दी गई। मौके पर बडी संख्या में लोग उपस्थित थे।