ओडिशा में एक साथ होने हैं लोकसभा और विधानसभा के चुनाव, तैयारी पूरी…

Central Desk

Lok Sabha Elections in Odisha: ओडिशा में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के साथ ही राज्य विधानसभा चुनाव भी कराये जाएंगे। चुनाव आयोग ने इसकी पूर्ण तैयारी कर ली है ।

पिछले दो दिनों से चुनाव आयोग (Election Commission) की पूरी टीम ओडिशा में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, राज्य प्रशासन के अधिकारियों, राज्य व केन्द्र सरकार की एजेंसियां तथा राज्य के मुख्य सचिव व पुलिस महानिदेशक व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा में जुटी रही ।

चुनाव में अधिक से अधिक मतदान व निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए आयोग की ओर से कई कदम उठाये गए हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त Rajiv Kumar ने भुवनेश्वर में एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी जानकारी दी ।

उन्होंने बताया कि राज्य में तीन करोड़ 32 लाख मतदाता हैं। इनके लिए कुल 37 हजार 809 मतदान केन्द्र स्थापित किये जाएंगे। इसमें से 22, 685 मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग की जाएगी। चार हजार मतदान केन्द्रों पर केवल महिला अधिकारी ही जिम्मेदारी संभालेंगी। इस बार नये मतदाताओं की संख्या काफी अधिक बढ़ने के कारण उन्होंने उनसे सबसे लोकतंत्र के इस महापर्व में शामिल होने की अपील की। उन्होंने कहा कि अधिक आयु के मतदाता आवश्यक फार्म भर सकते हैं । चुनाव अधिकारी उनके घर पर जाकर मतदान सम्पन्न कराएंगे।

उन्होंने बताया कि अपने दो दिवसीय दौरे पर पहले दिन राष्ट्रीय तथा प्रादेशिक राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से चुनाव आयोग ने मुलाकात की। चुनाव आयोग ने राज्य प्रशासन को सख्त हिदायत दी है कि निष्पक्ष होकर अपना कार्य करें तथा सभी के लिए उपलब्ध रहें।

सभी राजनीतिक दलों के साथ एक समान व्यवहार हो और सभी की शिकायतें सुनी जायें। उन्होंने कहा कि पेड न्यूज के आरोपों की जांच की जाएगी तथा आरोप सिद्ध होने पर उसे सम्बन्धित प्रत्याशी के खर्च में जोड़ा जाएगा।

उन्होंने कहा कि कहीं किसी स्थान पर नियमों का उल्लंघन होने की शिकायत मिलने पर लोग चुनाव आयोग के सी विजिल एप पर लिख कर, फोटो, या वीडिय़ो भेज सकते हैं। सौ मिनट के अंदर प्रशासन की टीम वहां पहुंच कर इसकी जांच करेगी। यदि कोई चाहे तो अपना नाम गुप्त भी रख सकते हैं। इस संबंध में जांच के बाद क्या कार्रवाई की गई, उसके बारे में भी उन्हें अवगत कराया जाएगा ।

नक्सलवाद (Racism) प्रभावित इलाकों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये जाएंगे। राज्य के 15 जिले अन्य राज्यों की सीमा से लगते हैं । सीमावर्ती इलाकों में कुल 156 चेक प्वाइंट बनाये जाएंगे तथा सभी प्रकार की गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी।

पत्रकार सम्मेलन में चुनाव आयुक्त अरुण गोयल, राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी निकुंज धल व अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।