हवा में उड़ गई मोदी सरकार की ‘उड़ान’ योजना, मल्लिकार्जुन खड़गे ने…

रुका रही, सिर्फ झूठ और बयानबाजी चल रही है, भारत अब ऐसी अक्षम सरकार को माफ नहीं करेगा

News Aroma Media

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने शनिवार को उड़ान योजना (Flight Plan) पर नियंत्रक महालेखा परीक्षक (CAG) की रिपोर्ट को लेकर केंद्र की भाजपा सरकार पर निशाना साधा और कहा कि चप्पल पहनकर हवाई यात्रा (Air travel) करने का उनका वादा अन्‍य वादों की तरह हवा में उड़ गया है। क्योंकि यह योजना 93 प्रतिशत मार्गों पर काम नहीं करती।

इस महीने की शुरुआत में संसद में पेश की गई CAG रिपोर्ट पर खड़गे ने कहा, ”मोदी सरकार का चप्पल पहनकर हवाई यात्रा करने का वादा उनके अन्‍य वादों की तरह हवा में उड़ गया है। ये हम नहीं, CAG रिपोर्ट कह रही है।’

कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा, “यह योजना 93 प्रतिशत मार्गों पर काम नहीं करती । Airlines का कोई स्वतंत्र ऑडिट भी नहीं हुआ। बहुप्रचारित हेलीकाप्टर सेवाएं (Helicopter Services) भी

केवल 112 मार्गों (30 प्रतिशत) ने परिचालन पूरा किया

रुका रही। सिर्फ झूठ और बयानबाजी (Lies and Rhetoric) चल रही है। भारत अब ऐसी अक्षम सरकार को माफ नहीं करेगा।”

उनकी यह टिप्पणी CAG की रिपोर्ट के कुछ दिनों बाद आई है, जिसमें कहा गया है कि उड़ान-3 तक, आवंटित मार्गों में से 52 प्रतिशत (774 मार्गों में से 403) परिचालन शुरू नहीं किया जा सका। शुरू किए गए मार्गों में से केवल 112 मार्गों (30 प्रतिशत) ने परिचालन पूरा किया।

रिपोर्ट के मुताबिक इन 112 मार्गों में से, 17 RCS हवाई अड्डों (Airports) को जोड़ने वाले केवल 54 मार्ग (सम्मानित मार्गों का 7 प्रतिशत) मार्च 2023 तक तीन साल की रियायती अवधि से परे परिचालन को बनाए रख सके।