झारखंड में माओवादियों के नापाक इरादे नाकाम, 34 केन IED बम बरामद

News Aroma Media

रांची: पश्चिमी सिंहभूम (चाईबासा ) जिले में पुलिस और सीआरपीएफ की ओर से उग्रवादियों के खिलाफ चलाए गए संयुक्त अभियान में 34 केन आईईडी बम बरामद किया गया है।

चाईबासा एसपी अजय लिंडा को गुप्त सूचना के आधार पर गोइलकेरा थाना अंतर्गत गितीलिपि से मारीदिरी के बीच कच्ची सड़क को सर्च के दौरान सीरिज में लगाये गये 34 केन आईईडी बमों को डिटेक्ट किया गया।

लगभग 150 फीट के एरिया को कभर करते हुए गितीलिपि से मारीदिरी जानेवाले जंगल के कच्चे रास्ते में अलग-अलग वजन के कुल 34 आईईडी केन बम सीरिज में कोडेक्स वायर से एक दुसरे से कनेक्ट किये हुए थे।

एसपी ने बताया कि सीरिज में लगे आईईडी केन बम भाकपा माओवादियों की ओर से सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य लगाया था।

लेकिन अभियान के दौरान एसओपी के अनुरूप उच्चतम सर्तकता बरतते हुए जिला पुलिस, सीआरपीएफ, झारखण्ड जगुआर की बीडीडीएस टीम की ओर से सभी आईईडी बमों को चिन्हित कर लिया गया।

इसके बाद टीम ने सभी आईईडी केन बम को डिफ्यूज कर दिया। उल्लेखनीय है कि इस कच्ची सड़क का उपयोग ग्रामीणों के द्वारा आवागमन के लिए किया जाता है।

इससे ग्रामीणों को भी काफी नुकसान हो सकता था।

इस संबंध में भारतीय दंड संहिता, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम एवं सीएलए एक्ट  के तहत गोइलकेरा थाना अंतर्गत प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

लेवी वसूलने आए तीन नक्सली गिरफ्तार

सरायकेला थाना क्षेत्र के जारकी गांव के समीप धातकीडीह गांव के एक ईंट भट्टा में लेवी वसूलने आए तीन नक्सलियों को शनिवार की शाम करीब छह बजे पुलिस ने दबोच लिया।

दबोचे गए नक्सलियों को अज्ञात स्थान पर रख पुलिस पूछताछ कर रही है।

जानकारी के अनुसार पीएलएफआइ नक्सली संगठन के मोदी ग्रुप के कुछ सदस्य धातकीडीह के समीप एक ईंट भट्टा में लेवी वसूलने आने वाले थे। इस बात की भनक पुलिस को पहले ही लग गई थी।

पुलिस ने पूरे इलाके में जाल बिछा रखा था। जैसे ही नक्सली ईंट भट्टा के पास पहुंचे, पुलिस ने घेराबंदी कर एक नक्सली को पकड़ लिया।

इसके बाद अन्य नक्सली भागने लगे। इसके बाद पुलिस के जवानों ने खदेड़कर दो और नक्सलियों को पकड़ लिया। पकड़े गए नक्सलियों के पास से हथियार भी बरामद किए गए हैं।