शहीद जवान के आश्रित को 1 करोड़ की सहायता व एक आश्रित को मिलेगी नौकरी: डीजीपी

Central Desk

लोहरदगा: झारखंड के डीजीपी नीरज सिन्हा बुधवार को लोहरदगा पहुंचे और आईईडी ब्लॉस्ट की घटना के बाद ऑपरेशनल एक्शन प्लान पर चर्चा कर पुलिस पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

डीजीपी हेलीकॉप्टर से लोहरदगा पहुंचे थे। उनके साथ एडीजी ऑपरेशन नवीन कुमार सिंह और आईजी ऑपरेशन साकेत कुमार सिंह भी लोहरदगा पहुंचे थे।

इन अधिकारियों द्वारा सेरेंगदाग थाना क्षेत्र के ब्लास्ट घटना स्थल और आसपास के क्षेत्रों का मुआयना कर नक्सलियों के खिलाफ योजनाबद्ध तरीके से पुलिसिया कार्रवाई की रणनीति पर चर्चा की।

बाद में पत्रकारों से बातचीत में पुलिस महानिदेशक नीरज सिन्हा ने कहा कि राज्य सरकार की वेलफेयर पॉलिसी के तहत शहीद जवान दुलेश्वर परास के आश्रितों को बीमा की राशि 45 लाख और 25 लाख रुपये अनुग्रह राशि के अलावा शेष बचे सेवाकाल में मिलने वाली राशि का एकमुश्त भुगतान किया जाएगा।

इस तरह से शहीद के आश्रित को करीब एक करोड़ रुपये के आसपास मिलेगी। इसके अलावा शहीद के एक आश्रित को सरकारी नौकरी भी मिलेगी।

घटना के बाद पुलिस की ओर से उठाये जाने वाले कदम के बारे में डीजीपी ने कहा कि सुरक्षाबलों की ओर से ऑपरेशनल एक्शन प्लान तैयार किया गया है, जाहिर तौर पर यह गोपनीय होता है और इसे सार्वजनिक नहीं किया जा सकता है, लेकिन नक्सलियों को इस कायरना हरकत का माकूल जवाब दिया जाएगा।

गौरतलब है कि मंगलवार को लोहरदगा जिले के सेरेंगदाग थाना क्षेत्र के जंगल में जिला पुलिस सीआरपीएफ और सैट तीन के जवानों के द्वारा नक्सल विरोधी अभियान आईईडी ब्लास्ट में दुलेश्वर परास आईईडी बम की चपेट में आने से बुरी तरह से जख्मी हो गये थे।

इसके बाद इलाज के लिए उन्हें एयरलिफ्ट कर रांची ले जाया गया लेकिन इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई थी।