Maruti Suzuki ने 2.5 करोड़ वाहनों के उत्पादन का आंकड़ा किया पार

News Alert

नई दिल्ली: निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki Limited (मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड) (MSI) ने 2.5 करोड़ वाहनों के उत्पादन का आंकड़ा पार कर लिया है।

कंपनी के गुरुग्राम (Gurugram) और मानेसर संयंत्रों (Manesar Plants) की सालाना उत्पादन क्षमता 15 लाख इकाई है।

Maruti Suzuki Limited

कंपनी ने मार्च, 1994 में 10 लाख वाहनों के उत्पादन का आंकड़ा पार किया था

कंपनी (Company) ने बुधवार को एक बयान में बताया कि मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने मार्च, 1994 में 10 लाख वाहनों के उत्पादन का आंकड़ा पार किया था।

मार्च, 2011 तक एक करोड़ वाहनों और जुलाई, 2018 तक दो करोड़ वाहनों का उत्पादन किया गया था। घरेलू बाजार (Domestic Market) में कंपनी 16 यात्री वाहनों की बिक्री और करीब 100 देशों में वाहनों का निर्यात (Export) करती है।

Maruti Suzuki Limited

कंपनी बाजार में नए उत्पाद लेकर आएगी

MSI के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) और प्रबंध निदेशक हिसाशी ताकेउची (Hisashi Takeuchi) ने जारी बयान में कहा, ‘2022 में सुजुकी (Suzuki) की भारत की जनता के साझेदारी को 40 वर्ष पूरे हो जाएंगे।

2.5 करोड़ की उत्पादन क्षमता इस वर्ष हासिल करना भारत की जनता के साथ निरंतर प्रतिबद्धता और साझेदारी का संकेत है।’ ताकेउची ने आगे कहा कि कंपनी बाजार में नए उत्पाद लेकर आएगी।

यात्री वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए हम हरियाणा (Hariyana) के खारखोड़ा में नए विनिर्माण केंद्र (Manufacturing Center) की शुरुआत करने पर काम कर रहे हैं।

MSI ने दिसंबर 1983 में अपना उत्पादन शुरू किया था

MSI ने दिसंबर 1983 में अपना उत्पादन शुरू किया था। कंपनी का पहला उत्पादन संयंत्र हरियाणा (Hariyana) के गुरुग्राम में शुरू हुआ था।

हरियाणा में मारुति के दो विनिर्माण संयंत्र हैं, जिनमें से एक गुरुग्राम और दूसरा मानेसर में है। इन दोनों संयंत्रों की सालाना उत्पादन क्षमता 15 लाख इकाई है।

Maruti Suzuki Limited

कंपनी के वाहनों की बिक्री अक्टूबर में 21 फीसदी बढ़ी है, जबकि दूसरी तिमाही में मुनाफा चार गुना बढ़कर 2,112.5 करोड़ रुपये रहा है।