डायबिटीज, इन्फेक्शन जैसी बीमारियों की दवाएं होंगी सस्‍ती, NPPA के फैसले से मिली राहत

News Aroma Media

Medicine Rate: हार्ट, लिवर जैसी तमाम बीमारियों के इलाज में काम आने वाली तमाम दवाओं के दाम को लेकर सरकार ने राहत भरा फैसला लिया है।  सरकार की ओर से 41 दवाओं और 6 फॉर्मूलेशन के दाम तय किए गए हैं।  इसमें शुगर, दर्द, हार्ट, लिवर, एंटासिड, इन्फेक्शन, एलर्जी, मल्टीविटामिन, एंटीबायोटिक्स समेत 41 दवाएं शामिल हैं।  ये 41 दवाएं अब जल्‍द ही सस्‍ती होंगीं।

एनपीपीए की बैठक में हुआ फैसला

नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी एनपीपीए (NPPA) की 143वीं बैठक में ये फैसला हुआ है और इसके लिए गजेट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।  एनपीपीए (NPPA) एक सरकारी रेगुलेटरी एजेंसी है जो भारत में फार्मास्युटिकल दवाओं की कीमतों को नियंत्रित करती है।

भारत में डाइबिटीज के 10 करोड़ से ज्यादा मरीज

भारत में डाइबिटीज के 10 करोड़ से ज्यादा मरीज है और दुनिया भर में सबसे ज्यादा शुगर के मरीज जिन देशों में हैं उनमें भारत भी आगे रहता है। देश में शुगर की बीमारी आम हो गई है और इसमें दवाओं से लेकर इंसुलिन पर निर्भर रहने वाले कई मरीजों के लिए ये नई खबर कुछ काम की साबित हो सकती है।

41 दवाओं के सस्ते होने से मिलेगी राहत

आमतौर पर इन्फेकेशन, एलर्जी के अलावा ये मल्टीविटामिन और एंटीबायोटिक्स दवाओं के दाम ऊंचे होते हैं जिसके चलते सामान्य इलाज का खर्चा भी अधिक हो जाता है। लिहाजा इन 41 दवाओं के सस्ते होने से आम लोगों को राहत मिलेगी।

फरवरी में भी आई थी दवाएं सस्ती होने की खबर

इसी साल फरवरी में भी NPPAने डाइबिटीज और हाइपरटेंशन दोनों बीमारियों में इस्तेमाल की जाने वाली 69 दवाओं की कीमत कम की थी। एनपीपीए (NPPA) ने इन बीमारियों में इस्तेमाल की जाने वाली 69 दवाओं के फॉर्मूलेशन का रिटेल प्राइस तय किया था और 31 फॉर्मुलेशन वाली दवाओं की कीमतों पर फैसला लिया था।

 

 

x