हो जाइए सतर्क, कहीं आपका भी मोबाइल नंबर न हो जाए ब्लॉक…

Central Desk

Mobile Number Verification: हो जाइए सतर्क। मोबाइल यूजरों को केंद्र सरकार से लग सकता है झटका, क्योंकि सरकार ने Telecom Operators को 28,200 मोबाइल हैंडसेटों को ब्लॉक करने का निर्देश दिया है साथ ही टेलीकॉम कंपनियों से इन Handset से जुड़े 20 लाख मोबाइल नंबरों को फिर से Verify करने के लिए भी कहा है।

सूचना प्रसारण मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि Cyber Crime और वित्तीय धोखाधड़ी से जुड़े मोबाइल फोन के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए टेलीकॉम डिपार्डमेंट, गृह मंत्रालय और राज्यों की पुलिस मिलकर काम कर रहे हैं।

Telecom Ministry ने कहा कि इन विभागों के एक साथ काम करने का मकसद साइबर क्राइम के जरिए धोखेबाजों के नेटवर्क पर रोक लगाना है जिससे कि लोगों को डिजिटल खतरों से बचाया जा सके।

20 लाख कनेक्शनों का होने जा रहा वेरिफिकेशन, सरकार ने दिए निर्देश

गृह मंत्रालय और राज्य पुलिस द्वारा की गई जांच में पता चला है कि साइबर क्राइम में 28,200 मोबाइल Handset का गलत इस्तेमाल किया गया था।

इसके बाद ही केंद्र सरकार ने टेलीकॉम ऑपरेटरों को 28,200 मोबाइल फोन को ब्लॉक करने का निर्देश दिया है। साथ ही इन हैंडसेट्स से जुड़े 20 लाख मोबाइल नंबरों का फिर से वेरिफिकेशन करने को भी कहा है।

टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया गया है कि अगर इन फोन नंबरों का Verification नहीं होता है तो उन कनेक्शन को काट दिया जाए।

एक आधिकारिक बयान से पता चला है कि Telecom Department ने 7 मई को वित्तीय घोटाले में इस्तेमाल किए फोन नंबर का कनेक्शन काट दिया था और उन नंबर से जुड़े 20 मोबाइल फोन को भी Block कर दिया था। अब बड़ी कार्रवाई करने की योजना है।