कोरोना काल में नौकरी गंवा चुके लोगों को यह राहत देगी मोदी सरकार

News Aroma Media

नई दिल्ली: अगर आप ईएसआईसी के सदस्य हैं और आपकी भी नौकरी कोरोना काल में चली गयी, तो यह खबर आपके लिए ही है। खबर यह है कि कोरोना काल में नौकरी गंवानेवाले ऐसे कर्मचारियों के लिए केंद्र सरकार ने एक फैसला लिया है।

फैसला यह कि ऐसे लोगों को केंद्र सरकार तीन महीने की सैलरी देगी।

ईएसआईसी, यानी कर्मचारी राज्य बीमा निगम के सदस्य, जिनकी नौकरी कोरोना काल में चली गयी, वैसे लोग केंद्र सरकार की इस स्कीम का फायदा ले सकते हैं।

बता दें कि न्यूज एजेंसी एएनआई की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है। एएनआई के मुताबिक, केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने यह बात कही है।

Modi government will give this relief to those who lost their jobs during the Corona period

रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि उनका मंत्रालय कोरोना के कारण जान गंवा चुके ईएसआईसी सदस्यों के स्वजन को आजीवन वित्तीय मदद भी मुहैया करायेगा। हालांकि, श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने इसके बारे में अभी विस्तार से कुछ नहीं बताया है।

हर राज्य में चल रहा लेबर कोड तैयार करने का काम

रिपोर्ट के मुताबिक, भूपेंद्र यादव ने कहा कि हर राज्य में ‘लेबर कोड’ तैयार करने का काम चल रहा है। नये लेबर कोड के कार्यान्वयन की प्रक्रिया जारी है।

Modi government will give this relief to those who lost their jobs during the Corona period

बता दें कि श्रम से संबंधित 29 श्रम कानूनों को चार कोड से बदल दिया गया है। इसके लागू होने के बाद कंपनियों में कामकाज से जुड़े नियमों में व्यापक बदलाव आयेगा। ऐसा माना जा रहा था कि एक अक्टूबर से इस कोड को लागू कर दिया जायेगा, लेकिन अभी ऐसा नहीं हो सका है।

ई-श्रम पोर्टल पर होगा असंगठित श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन

भूपेंद्र यादव ने कहा कि सरकार का लक्ष्य ई-श्रम पोर्टल पर 38 करोड़ असंगठित श्रमिकों, जैसे निर्माण मजदूर, प्रवासी कार्यबल, स्ट्रीट वेंडर और घरेलू कामगारों को रजिस्टर्ड करना है।

इसके लिए प्रयास जारी है। पोर्टल पर रजिस्टर्ड कामगार को एक ई-श्रम कार्ड जारी किया जायेगा। इस कार्ड में 12 अंकों का यूनिक नंबर होगा, जो आगे चलकर उन्हें सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में शामिल करने में मदद करेगा।