गुमला में तसर सेरी कल्चर आजीविका प्रोजेक्ट पर हुआ MOU

News Aroma Media

गुमला: DC (जिला उपायुक्त) सुशांत गौरव की अध्यक्षता में जिला प्रशासन, कोगनीस्फेयर प्राइवेट लिमिटेड एवं तसर डेवलपमेंट फाउंडेशन (Devlopment Foundation )ने सोमवार को एक त्रिपक्षीय महात्वकांक्षी “तसर सेरी कल्चर” आजीविका प्रोजेक्ट पर एमओयू (MOU) पर हस्ताक्षर किया।

परियोजना में निवेश की जुगाड क्लाइमेट पार्टनर से किया

इसके तहत एक साल के इस MOU में तसर प्लांट उगाने के सारे खर्च जर्मनी के कंपनी क्लाइमेट पार्टनर उठाएगी।

तसर डेवलपमेंट फाउंडेशन (Development Foundation) किसानों को तकनीकी और प्रबंधकीय सहायता प्रदान करेगा जबकि जिला प्रशासन इस परियोजना (Projects) में सिंचाई के संसाधन इंटरक्रोपिंग और अन्य आवश्यकताओं को विभिन्न विभागों की योजनाओं का अभिसरण करके इसके लक्ष्य की पूर्ति में सहयोग करेगा।

कोग्नी स्फेयर सॉल्यूशन ने इस परियोजना में निवेश की जुगाड क्लाइमेट (Climax) पार्टनर से किया है।

उपायुक्त सुशांत गौरव ने इस एमओयू (MOU) पर कहा कि इस एमओयू (MOU) का मुख्य उद्देश्य किसानों के बंजर पड़े जमीन का पुनः उपयोग करते हुए खेती की जा सके एवं किसानों को आर्थिक फायदा हो सके।

फाउंडेशन की ओर से उन जमीन को ही चिन्हित किया जाएगा जो पूर्ण रूप से बंजर हैं। इस योजना को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन को पूरी टीम इसका मॉनिटर करेगी।

इस दौरान जिला भू अर्जन पदाधिकारी, एसडीएम चैनपुर, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला उद्यान पदाधिकारी, भूमि संरक्षण पदाधिकारी, JSPL डीपीएम, तसर डेवलपमेंट फाउंडेशन (Devlopment Foundation) के प्रतिनिधि, कोग्नी स्फेयर कंपनी प्रतिनिधि के अलावा अन्य उपस्थित थे।