मुंबई में बारिश का कहर, होर्डिंग गिरने से 50 लोग घायल, 100 लोगों के दबने की आशंका

Central Desk

Mumbai Weather: मुंबई में सोमवार को शाम करीब चार बजे बेमौसम तूफानी बारिश (Stormy Rain) ने कहर बरपा दिया है। घाटकोपर में पेट्रोल पंप के पास विशालकाय अवैध होर्डिंग (Illegal Hoarding) गिर जाने से 35 लोग घायल हो गए हैं।

इस होर्डिंग के नीचे करीब 80 वाहन और 150 लोगों के दबने की आशंका जताई जा रही है। उसी समय वडाला इलाके में श्रीजी काम्लेक्स नामक बहुमंजिली इमारत की कार Parking Lift गिर गई। इस घटना में दर्जनों वाहनों के दबे होने की जानकारी मिल रही है।

ठाणे-मुलुंड स्टेशन के बीच ओवरहेड वायर का खंभा उखड़ गया, जिससे मध्य रेलवे की सेवा आंशिक रूप से प्रभावित हुई है। फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंच कर राहत और बचाव कार्य कर रही है।

मध्य रेलवे की मरम्मत टीम मौके पर पहुंच कर ओवरहेड वायर के खंभे की मरम्मत का काम कर रही है। Eastern Express Highway, पंतनगर, घाटकोपर ईस्ट के पुलिस ग्राउंड पेट्रोल पंप पर एक होर्डिंग गिरने से 35 लोगों के घायल होने की खबर है।

घाटकोपर में होर्डिंग गिरने की खबर मिलते ही BJP प्रदेश उपाध्यक्ष किरीट सोमैया मौके पहुंचे। उन्होंने कहा कि यहां एक नहीं चार बड़े-बड़े होर्डिंग अवैध तरीके से लगाए गए थे। इन होर्डिंगों को हटाने की मांग उन्होंने BMC से की थी लेकिन BMC ने कोई कार्रवाई नहीं की।

आज इस होर्डिंग के मलबे के नीचे 80 गाड़ियां फंसी हैं। साथ ही 150 से 200 लोगों के भी फंसे होने की आशंका है। इस घटना में अब तक 35 लोगों को मलबे से निकाला गया है, जिनका इलाज राजावाड़ी अस्पताल में हो रहा है। किरीट सोमैया ने बीएमसी से तत्काल राहत और बचाव कार्य तेज करने की मांग की है।

BMC के PRO ने बताया कि घाटकोपर में होर्डिंग गिरने की घटना में कम से कम 35 लोगों के घायल होने के मामले में बीएमसी रेलवे और विज्ञापन कंपनी एगो मीडिया के खिलाफ शिकायत दर्ज करेगी। आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत FIR दर्ज करने के लिए शिकायत दर्ज की जाएगी।

वडाला के बरकतअली मार्ग पर स्थित श्रीजी काम्प्लेक्स (Shreeji Complex) की पार्किंग लिफ्ट का पूरा ढांचा तूफानी हवा में गिर गया। इसके मलबे के नीचे दर्जनों वाहन दबे हुए हैं। यहां भी फायर ब्रिगेड की टीम पहुंचकर राहत और बचाव कार्य कर रही है।

इस घटना में अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है। इसी तरह जोगेश्वरी के मेघवाड़ी इलाके में एक नारियल का पेड़ तूफानी बारिश में अचानक गिर गया। इस घटना में दो वाहन दब गए लेकिन कोई घायल नहीं हुआ है।

इसी तरह कांजुरमार्ग में स्थित इंदिरा नगर में स्थित एक इमारत के छत पर लगाए गए पतरे की शेड तूफानी हवा में गिर गई। इस घटना में भी किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है। मौके पर फायर ब्रिगेड की टीम राहत और बचाव कार्य कर रही है।

तूफानी बारिश का असर मध्य रेलवे की सेवा पर पड़ा है। इसी तरह Mumbai Airport पर दृश्यमान कम होने जाने से कई विमान सेवाएं स्थगित की गई हैं, इसकी वजह से एयरपोर्ट पर यात्रियों की भीड़ लगी हुई है।